घरेलू उपचार: पुरुषों की गंजेपन की समस्या को दूर करेगी ये सस्ती चीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

एक उम्र के बाद मर्द कई कारणों से बाल झड़ने के शिकार होते हैं। मर्दों के गंजेपन को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहते हैं क्योंकि यह उन हॉर्मोन्स से जुड़ा हुआ है जो एण्ड्रोजन को नियंत्रित करते हैं। गंजेपन से मर्दों का आत्मविश्वास कम हो जाता है। हालाँकि इसके लिए कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो बाल बढ़ाने में आपकी सहायता करते हैं और मर्दों के बालों की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं।

एक तय उम्र के बाद कई कारणों से पुरुषों के बल झड़ने शुरू हो जाते हैं। लोग इससे काफी चिंतित रहते हैं और कई बार तो लोगों के सामने आने की अपेक्षा घर में ही बंद रहना उचित समझते हैं। लेकिन कुछ बेहतरीन उपायों की मदद से आप बालों का झडना रोक सकते हैं।

नारियल का तेल

सामग्री –

2-3 चम्मच नारियल का तेल।
विधि –

कुछ सेकेंड्स के लिए नारियल के तेल को गर्म करें और फिर इसे जड़ों पर मसाज करें।
अब 4-5 घंटे बाद अपने सिर को पानी से धो लें।
आप तेल को रातभर के लिए भी ऐसे ही लगा हुआ छोड़ सकते हैं।
नारियल के तेल का इस्तेमाल कैसे करें –

इस तेल को हफ्ते में दो या तीन बार ज़रूर लगाएं।

नारियल के तेल के फायदे –

नारियल का तेल पौष्टिक वसा प्रदान करता है और अल्फा-टोकोफ़ेरॉल जड़ों को हाइड्रेटेड और फिरसे बालों को बढ़ाने में मदद करता है। ये बालों की रोम को मजबूत करता है और बालों को उत्तेजित करता है। नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो जड़ों को सुरक्षित रखते हैं और बालों को टूटने से भी बचाते हैं इससे गंजेपन की परेशानी उतपन्न नहीं होती।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper