IAS इंटरव्यू के दौरान याद रखने योग्य कुछ खास बातें, भूलकर भी न करे ये गलतियां

IAS Interview Tips In Hindi : आजकल हर किसी का सपना कोई बड़ा ऑफिसर बनने का होता है। लेकिन उसके साथ साथ कुछ चुनौतीपूर्ण स्थितियों से होकर गुजरना पड़ता है। इसमें आपकी पर्सनालिटी, कम्युनिकेशन स्किल, चाल ढाल और बॉडी लैंग्वेज यह सब चीजें आपकी पर्सनैलिटी से कहीं ना कहीं जरूर जुड़ी होती हैं। फैसला लेने की काबिलियत से लेकर चीजों के आधार पर उसका चुनाव करने तक बहुत सारी चीजों के चुनाव का जज्बा होना चाहिए। तभी आप सफल और कामयाब बन सकते हैं। इंटरव्यू में सफल होने के लिए आपको इंटरव्यू को एक अलग नजरिए से देखना चाहिए। इंटरव्यू से पहले उसकी अच्छे से तैयारी कर ले और अपने आत्मविश्वास को मजबूत बनाए रखें ताकि आपको इंटरव्यू के दौरान आपका मनोबल ना टूटे। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इंटरव्यू के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आत्मविश्वास बनाए रखें :

सिविल सेवा का इंटरव्यू एक सामान्य से बहुत अलग होता है। आपकी मर्जी तक पहुंचने के लिए यह एक आखिरी चरण होता है और जाहिर सी बात है कि इस आखिरी चरण में बहुत सारी मुश्किलें भी आती हैं। इसलिए पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू को यादगार बनाने की कोशिश करें । अपने आप पर भरोसा रखें और डर को अपने मन से बिल्कुल ही निकाल दें। जो आपका इंटरव्यू ले रहा है उसके साथ आई कांटेक्ट बनाकर रखें ताकि वह समझ जाएं कि आप चर्चा में पूरी तरह से भाग ले रहे।

कम शब्दों में ज्यादा बोले :
यूपीएससी का इंटरव्यू ले रहा पैनल एक ऐसे शख्स की तलाश कर रहा होता है जो आत्मविश्वास से भरपूर होने के साथ-साथ एक टीम लीडर की भूमिका भी अच्छे तरीके से निभा सके। अपने जवाबों की मदद से उन्हें यह समझाने की कोशिश करें कि आप इस ओहदे के लिए पूरी काबिलियत रखते हैं। आपसे जो पूछा जाए उस पर खुलकर अपने विचार रखें और इस बात का ध्यान रखें कि आप कम शब्दों का प्रयोग करें और उन शब्दों से बहुत सारी बातें सरल तरीके से अगले को समझ आ जाए। इसलिए जो भी बोले कम शब्दों में ज्यादा बोलने की कोशिश करें।

पर्सनैलिटी का ध्यान रखें :

आपको पता होना चाहिए कि जो आपका इंटरव्यू ले रहा है वह अपने आप में काफी बुद्धिमान और स्मार्ट एडमिनिस्ट्रेटर होते हैं। इसलिए उनके आगे अपनी पर्सनैलिटी को इस तरह बरकरार रखें ताकि वह आपकी पर्सनालिटी से इंप्रेस हो सके और कुछ बेहतरीन करने की कोशिश करें। हर सवाल का जवाब इस तरह दें कि अगले को लगे कि आप कुछ खास है। अपनी पर्सनैलिटी को दिखाने में बिल्कुल झिझक महसूस ना करें। कठिन सवालों के जवाब भी बिल्कुल सरल तरीके से दें और अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो धैर्य बनाए रखें और अपने विचारों को शांति और प्यार से प्रकट करें स्थिति को समझते हुए अपनी काबिलियत और सूझबूझ से सही फैसले लेने की कोशिश करें।

जल्दबाजी न करें :
आप जहां पहुंच गए हैं वहां तक पहुंचने के लिए लाखों लोग सपने देखते हैं। इसलिए इस बात को सोचकर बिल्कुल न घबराएं और उस स्थिति का डटकर सामना करें। यदि आप गलत साबित हो जाते हैं तो उसके बाद भी ना घबराए और ना ही परेशान हों।

ओवरकॉन्फिडेंस न दिखाएं :

इंटरव्यू लेने वाला पैनल आपके क्षेत्र में एक लंबा अनुभव रखता है। इसलिए उनके सामने ओवरकॉन्फिडेंट होने की गलती बिल्कुल भी ना करें और अपने विचारों को खुलकर प्रकट करें। अपने विचार रखते समय सरल तरीका अपनाएं, और ना ही खुद को सही साबित करने के लिए किसी प्रकार की बहस करें।

यदि आपको किसी एक जगह पर स्थित होकर बैठने की आदत नहीं है तो यह समझ लीजिए कि यह आदत आपके लिए बिल्कुल नुकसानदायक साबित हो सकती है। जो पैनल आपका इंटरव्यू ले रहा है वह आपकी बॉडी लैंग्वेज की तरफ भी ध्यान देते हैं कि आप किस तरीके से बैठे हैं। आप बार-बार अस्थिर तो नहीं हो रहे हैं। इसलिए अपने हाथों, कपड़ों, रुमाल आदि किसी भी चीज से खेलने की गलती बिल्कुल ना करें। शांति और गंभीरता से अपना पक्ष रखें और संयम बनाए रखें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper