IAS Interview सवाल : कौन से देश में बीच रास्ते में गाड़ी का ईंधन खत्म होने पर सजा का प्रावधान है ?

भारत में सबसे बड़ी नौकरी IAS, IPS मानी जाती है, इस नौकरी को पाने के लिए युवाओ को UPSC का एग्जाम पास करना होता है, इस एग्जाम में 2 पेपर होते है जिसके बाद अभियार्थियो को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, कहा जाता है की ये इंटरव्यू एक्सम से ज्यादा हार्ड होता है.

UPSC के इंटरव्यू में युवाओ से कई ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं तो आज हम आपको UPSC में पूछे गए ऐसे ही कुछ सवालों के बारे मेंबताने जा रहे हैं, जिनके जबाब आपके पास भी नही होंगे.

सवाल : मौर्य काल के दौरान बंदरगाहों का अध्यक्ष क्या कहलाता है?

जबाब : चाणक्य के अर्थशास्त्र के अनुसार, बंदरगाहों की देखभाल करने वाला पट्टनाध्यक्ष कहलाता है।

सवाल : अशोक के किस शिलालेख में 5 समकालीन यूनानी राजाओं का उल्लेख है?

जबाब : अशोक के 9वें शिलालेख में 5 यूनानी समकालीन राजाओं का उल्लेख मिलता है। इसके अलावा इसमें पांड्य, चोल आदि का भी उल्लेख मिलता है।

सवाल : उत्तरी पांचाल की राजधानी कहाँ थी?

जबाब :उत्तरी पांचाल की राजधानी अहिच्छत्र थी जबकि दक्षिणी पांचाल की राजधानी काम्पिल्य थी।

सवाल : गुप्त राजाओं के बाद किन राजाओं ने गरुड़ को अपना राज्य का चिन्ह बनाया?

जबाब : गुप्त राजाओं के बाद किन राजाओं ने गरुड़ को अपना राज्य चिन्ह राष्ट्रकूट राजाओं ने बनाया|

सवाल : कौन से देश में बीच रास्ते में गाड़ी का ईंधन खत्म होने पर सजा का प्रावधान है ?

जबाब : जर्मनी एक ऐसा देश है, जहां आप हाइवे पर जितनी मर्जी उतनी रफ्तार से गाड़ी चला सकते हैं, इसके लिए कोई सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन यहां बीच रास्ते में अगर आपकी गाड़ी का ईंधन खत्म हो जाता है तो इसे अपराध माना जाएगा। इसके लिए आपको सजा हो सकती है या जुर्माना लगाया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper