IAS, PCS की नि:शुल्क तैयारी कराएगी योगी सरकार, जानें क्या है ‘अभ्युदय योजना’

लखनऊ: मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021: उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा ‘अभ्युदय योजना’ के तहत पंजीकरण प्रक्रिया 10 फरवरी, 2021 से शुरू हो चुकी है। आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए सरकार ने यह योजना आरंभ की है। बता दें कि बसंत पंचमी के दिन मुख्यमंत्री योजना को हरी झंडी दिखाएंगे।

क्या है अभ्युदय योजना?
याद दिला दें कि राज्य के 71वें स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की थी। यह योजना मुख्य रूप से उन छात्रों के लिए लाभदायक होगी जिनमें पढ़ने की, कुछ कर दिखाने की चाह है लेकिन संसाधनों की कमी के कारण पीछे रह जाते हैं। इतना ही नहीं, योजना के बेहतर क्रियान्वन के लिए 6 सदस्यीय राज्य स्तरीय समिति का भी गठन किया गया है।

इन परीक्षाओं की कराई जाएगी तैयारी
संघ लोक सेवा आयोग, यूपी लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समेत अन्य भर्ती बोर्ड संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षाएं।
NTA द्वारा आयोजित जेईई और नीट।
एनडीए, सीडीएस, अर्धसैनिक, केंद्रीय पुलिस बल, बैंकिंग, एसएससी, बीएड, टीईटी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं।
संघ लोक सेवा आयोग, यूपी लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षाएं व साक्षात्कार की भी तैयारी कराई जाएगी।

अनुभवी ऑफिसर्स व शिक्षकों का मिलेगा मार्गदर्शन
पंजीकरण करने वाले छात्रों को कार्यरत आईएएस, आईपीएस भारतीय वन सेवा, पीसीएस, पीपीएस के साथ ही अन्य संवर्ग के अधिकारी शिक्षित करेंगे। इसके अलावा रिटायर्ड अधिकारी और सब्जेक्ट एक्सपर्ट भी इन छात्रों को पढ़ाएंगे। इसके लिए विश्वविद्यालयों, विभिन्न विषयों के संस्थानों, कॉलेजों में सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स को भी एंपैनल किया जाएगा।

ऐसे करना होगा पंजीकरण
प्रतिभाग करने के लिए अभ्यर्थियों को राज्यस्तरीय लर्निंग प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकृत छात्रों को कक्षाओं की टाइम टेबल, वर्चुअल लिंक उपलब्ध कराए जाएंगे। फिजिकल क्लासेज, वर्चुअल क्लासेस और वेबीनार का आयोजन भी किया जाएगा। संबंधित कोर्स में एडमिशन से पहले साल में एक बार उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी की तरफ से एक पात्रता परीक्षा या चयन प्रक्रिया निर्धारित की जाएगी।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper