IMD Alert : कई चक्रवाती सिस्टम सक्रिय, एक्टिव मोड में मानसून, 18 राज्यों में भारी बारिश का येलो ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में आज मौसम विभाग (IMD Alert) द्वारा भारी बारिश का अलर्ट (heavy rain alert) जारी किया गया है। 20 से अधिक राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान में तीन से पांच फीसद की गिरावट की आशंका जताई गई है। बता दें कि जिन राज्यों में आज भारी बारिश का दौर जारी किया गया। गुजरात-गोवा के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, राजस्थान और मध्य प्रदेश शामिल है। इसके अलावा दक्षिणी राज्य में भी बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा जबकि महाराष्ट्र में आज बारिश की संभावना जताई गई है। पर्वतीय राज्यों में भी आज बौछारें देखने को मिलेगी।

दरअसल मानसून के एक बार फिर से सक्रिय होने के कारण कई राज्य में राहत की बारिश देखने को मिल रही है। हालांकि कई राज्य में हालात बिगड़ गए हैं। बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गई है। इसी बीच राजधानी दिल्ली में बीते दिनों तेज बारिश देखने को मिली थी। मौसम बदल गया है। वहीं राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से बारिश की आशंका जताई गई है। आज दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

नई दिल्ली में बौछारें

मौसम विभाग ने आज नई दिल्ली में बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। इसके अलावा नोएडा और आसपास के क्षेत्रों में भी देखने को मिल सकती है। तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। साथ ही मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 3 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग में आंधी तूफान की भी आशंका जताई है। दरअसल यूपी के कई जिलों में भारी बारिश और तूफान से लोगों को सतर्क और चेतावनी जारी की गई है। 35 जिलों में अगले 3 दिन तक जोरदार बारिश होगी। जिन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। उसमें देवरिया बलिया के अलावा आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर, कबीर नगर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, प्रतापपुर, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा सहित फतेहपुर शामिल है।

बंगाल की खाड़ी से आने वाली कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर रहा है। ऐसी स्थिति में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होगी। इटावा झांसी औरैया जालौन हमीरपुर महोबा और ललितपुर में भी आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ में मौसम विभाग केंद्र ने भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

बिहार में भारी बारिश

बिहार में मानसून की सक्रियता देखने को मिल रही है। झमाझम बारिश से मौसम शानदार बना हुआ है बादलों के छाने और बादल के प्रभाव से पटना समेत कई जिलों में आज भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया। इसके अलावा तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई।

आगामी 24 घंटे में प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जिसमें पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के अलावा मुजफ्फरपुर सिवान गोपालगंज शिवहर सीतामढ़ी मधुबनी दरभंगा सुपौल अररिया किशनगंज में भारी बारिश का यह लो और ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया। साथ ही 28 जिले में मेघ गर्जन और वज्रपात की भी संभावना जताई गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper