सबसे महंगे बेन स्टोक्स, लोकेश राहुल और मनीष पांडे चौंकाया

द लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो : आईपीएल के 11वें सीजन के लिए नीलामी में बेन स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ रुपए में खरीदकर सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया, वहीं लोकेश राहुल और मनीष पांडे 11-11 करोड़ में बिके जो सभी के लिए आश्चर्य की बात रही। यह नीलामी रविवार तक चलेगी और इसमें 8 टीमों के फ्रेंचाइजी ओनर्स 182 खिलाड़ियों के लिए बोलियां लगाएंगे। फ्रेंचाइजी कम से कम 18 और अधिकतम 25 खिलाड़ियों की टीम बना सकती है। एक टीम को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी कम से कम 6० करोड़ रुपए खर्च कर सकती है। किसी एक फ्रेंचाइजी में अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ियों को रखा जा सकता है।

शनिवार को बेंगलुरू में सबसे पहले बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने आईपीएल नीलामी के संचालन की शुरुआत की। जौहरी ने सुप्रीम कोर्ट द्बारा गठित सीओए से लेकर नीलामी हॉल में मौजूद सभी मान्यगणों का शुक्रिया अदा किया। इसके बाद आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने सभी फ्रेंचाइजी का धन्यवाद दिया। बड़ी खबर यह रही कि रविचंद्रन अश्विन अब चेन्नई सुपरकिग्स का हिस्सा नहीं रहे। वह अब पंजाब के लिए खेलते दिखेंगे। इसके अलावा मिचेल स्टार्क को केकेआर ने 9 करोड़ 4० लाख रुपए में खरीदा।

क्या खास है नीलामी में

नीलामी के लिए सबसे ज्यादा 2 करोड़ रुपए का बेस प्राइस रखा गया है। इस स्लैब में 36 खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा 1.5 करोड़, 1 करोड़, 75 लाख और 5० लाख के बेस प्राइस रखे गए हैं। अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए 4० लाख, 3० लाख और 2० लाख रुपए की बेस प्राइस रखी गई है। फाइनल लिस्ट में शामिल 578 प्लेयर्स में से 36 की बेस प्राइस 2 करोड़ है। वहीं 33 की बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रुपए है। नीलामी में 62 कैप्ड और 298 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों पर दांव लगेगा, जबकि विदेशी खिलाड़ियों में 182 कैप्ड और 34 अनकैप्ड और एसोसिएट देशों के दो खिलाड़ियों पर भी बोली लगेगी।

18 खिलाड़ी हो चुके हैं रिटेन

रिटेन होने वाले खिलाड़ियों में एमएस धोनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा (चेन्नई सुपरकिग्स), ऋषभ पंत, क्रिस मॉरिस, श्रेयस अय्यर (दिल्ली डेयर डेविल्स), रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस), विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सरफराज खान (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल (केकेआर), डेविड वॉर्नर, भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद), अक्षर पटेल (किग्स-11 पंजाब), स्टीवन स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स) शामिल हैं।

कौन कितने में बिका
– न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल के लिए में किसी फ्रेंचाइजी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। उनका बेस प्राइस 75 लाख रुपए है।
– भारतीय बल्लेबाज मनीष पांडे का बेस प्राइस एक करोड़ रुपए है। चेन्नई और पंजाब ने पांडे को हासिल करने के लिए जोरदार प्रयास किया। मुंबई भी बीच में पड़ा, लेकिन जल्द ही वह रेस से बाहर हो गया। आखिरकार सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 करोड़ रुपए में मनीष पांडे को खरीद लिया।
– ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस लिन के लिए बोली लगना शुरू हुई। लिन का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए है। राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच लिन के लिए लड़ाई चली। बोली 5 करोड़ तक पहुंची तो मुंबई ने अपने हाथ खींच लिए। फिर केकेआर, आरसीबी और दिल्ली ने बोली लगाना शुरू की। काफी मशक्कतों के बाद केकेआर ने 9.6० करोड़ में लिन को खरीदा।
– इंग्लैंड के बल्लेबाज जेसन रॉय का बेस प्राइस डेढ़ करोड़ है। दिल्ली डेयरडेविल्स ने एक ही बोली लगाकर रॉय को 1.5० करोड़ रुपए में खरीदा।
– न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम के लिए बोली शुरू। मैक्कुलम का बेस प्राइस दो करोड़ है। आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स के साथ दिल्ली भी भी मैक्कुलम को खरीदने के मूड में था, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खाता मैकुलम को 3 करोड़ 6० लाख रुपए में खरीदा।
– ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज आरोन फिच के लिए बोली शुरू। उनका बेस प्राइस 1 करोड़ 5० लाख है। उन्हें किग्स इलेवन पंजाब ने फिच को 6 करोड़ 2० लाख रुपए में खरीदा।
– दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर का बेस प्राइस डेढ़ करोड़ है। मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स में चली मिलर को अपना बनाने की कवायद। मुंबई ने तीन करोड़ रुपए में मिलर को खरीदा। मगर किग्स इलेवन पंजाब ने आरटीएम के जरिए मिलर को हासिल किया।
– दो करोड़ बेस प्राइस वाले मुरली विजय को किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा।
– टीम इंडिया के बल्लेबाज केएल राहुल का बेस प्राइस दो करोड़ है। उन्हें किग्स इलेवन पंजाब ने 11 करोड़ रुपए में खरीदा।
– बल्लेबाजों के पूल की शुरुआत हुई। सबसे पहले युवा बल्लेबाज करुण नायर की बोली लगी, जिनकी बेस प्राइस 5० लाख रुपए है। किग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच युवा क्रिकेटर को खरीदने का घमासान देखने को मिला। आखिरकार, किग्स इलेवन पंजाब ने 5 करोड़ 6० लाख रुपए में नायर को खरीदा। दिल्ली डेयरडेविल्स ने नहीं किया टTM का उपयोग।
– युवराज सिंह का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए है। किग्स इलेवन पंजाब ने दो करोड़ रुपए में ही युवी को खरीदा।
– डेढ़ करोड़ बेस प्राइस वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को सनराइजर्स हैदराबाद ने तीन करोड़ रुपए में खरीदा।
– वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए है। पंजाब और मुंबई इंडियंस ने ब्रावो को हासिल करने के लिए लड़ाई लड़ी। किग्स इलेवन पंजाब ने ब्रावो को 6 करोड़ 4० लाख रुपए में खरीदा। मगर चेन्नई सुपरकिग्स ने आरटीएम का उपयोग करके ब्रावो को हासिल किया।
– भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर का बेस प्राइस दो करोड़ है। दिल्ली डेयरडेविल्स ने गंभीर को दो करोड़ 8० लाख रुपए में खरीदा।
– ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का बेस प्राइस दो करोड़ है। उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 9 करोड़ रुपए में खरीदा।
– बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का बेस प्राइस एक करोड़ है। सनराइजर्स हैदराबाद ने शाकिब अल हसन को दो करोड़ रुपए में खरीदा।
– हरभजन सिंह का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए है। चेन्नई सुपर किग्स ने एक ही बोली में हरभजन सिंह को अपना बनाया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper