IPL 2022: मुंबई इंडियंस का भाग्य तय करेंगे ये 5 खिलाड़ी

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल का 15वां सीजन अहम होने वाला है। पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस एक बार फिर से टूर्नामेंट में तहलका मचाने के लिए तैयार है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ-साथ कई ऐसे खिलाड़ी होंगे, जिनकी बदौलत टीम खिताबी सिक्स लगा सकती है। 2020 में आईपीएल का खिताब जीतने वाली मुंबई की टीम पिछले सीजन के प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई थी, क्योंकि टीम का नेट रन रेट कोलकाता नाइट राइडर्स के मुकाबले बेहतर नहीं था। ऐसे में इस बार टीम को नए चेहरों से उम्मीद होगी कि वे टीम की नैया पार लगाएं।

रोहित शर्मा – कप्तान
आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा के कंधों पर इस बार दोहरी जिम्मेदारी होगी। टीम के पास इस बार ओपनर के रूप में क्विंटन डिकॉक नहीं हैं। ऐेसे में अब कप्तानी के अलावा अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी हिटमैन रोहित शर्मा की होगी। रोहित शर्मा के लिए पिछला सीजन अच्छा नहीं गुजरा था। ऐसे में मुंबई इंडियंस चाहेगी कि वे लगातार रन बनाएं।

डेवाल्ड ब्रेविस – बेबी एबीडी
अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 में बेबी एबी डिविलियर्स के नाम से मशहूर हुए डेवाल्ड ब्रेविस के लिए आईपीएल का ये पहला सीजन होगा। युवा खिलाड़ी को इस टूर्नामेंट से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। इसके साथ-साथ मुंबई इंडियंस से बेहतर फ्रेंचाइजी उनके स्किल्स डेवलपेमेंट के लिए कोई और नहीं हो सकती। उनको मौका मिलेगा। अगर वे इसे दोनों हाथों से भुनाते हैं तो फिर टीम को रोकना असंभव होगा।

ईशान किशन – ओपनर विकेटकीपर
मुंबई इंडियंस ने अपने इतिहास की सबसे बड़ी खरीद ईशान किशन के रूप में की। ईशान किशन के लिए मुंबई इंडियंस ने अपना पर्स खोला और उन्हें 15.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा। ऐसे में ईशान किशन से उम्मीद होगी कि वे तेज गति से रन बनाए और बिना चोटिल हुए हर एक मैच खेलें, क्योंकि उनके अलावा कोई अन्य अनुभवी विकेटकीपर टीम के पास नहीं है।

टिम डेविड – ऑलराउंडर
मुंबई इंडियंस का नया हार्दिक पांड्या टिम डेविड को कहा जा रहा है, क्योंकि ऑलराउंडर के रूप में टीम के पास कोई अन्य विकल्प दिखाई नहीं पड़ता। ऐसे में सिंगापुर में जन्मे और ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का सपाना देखने वाले टिम डेविड के लिए आईपीएल 2022 अहम होने वाला है। अगर वे गेंद और बल्ले से कमाल दिखाते हैं तो इसमें उनकी और टीम दोनों की भलाई है।

जसप्रीत बुमराह – गेंदबाज
हर बार की तरह इस बार भी मुंबई इंडियंस के पास तेज गेंदबाजी विभाग में सबसे बड़े योद्धा जसप्रीत बुमराह होंगे। गेंदबाजी ईकाई के मुखिया जसप्रीत बुमराह से मुंबई इंडियंस चाहेगी कि वे शुरुआत के दो ओवर और डेथ ओवर्स में दो ओवर कम रन देकर निकालें और विकेट भी चटकाएं। इस काम में बुमराह सफल होते हैं तो फिर मुंबई इंडियंस का प्लेऑफ में पहुंचना तय होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper