सजने को तैयार है आइपीएल की मंडी

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) का नाम आते ही दिमाग में फटाफट क्रिकेट और चीयर लीडर्स का चेहरा सामने आ जाता है। पिछले दस सालों से आईपीएल ने क्रिकेट के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ा है। हालांकि इस दौरान इस फटाफट क्रिकेट को लेकर कई बड़े विवाद भी सामने आए, लेकिन आईपीएल का जलवा अब भी बरकरार है। यही वजह है कि 11वें सत्र में आईपीएल नए तेवर और कलेवर के साथ सबके सामने आएगा। इस बार 26-27 जनवरी को बेंगलुरू में आईपीएल की मंडी सजेगी और खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इतना ही नहीं, आठों फ्रेंचाइजी इस सत्र में कुछ अलग ही अंदाज में दिखेंगी और इसके लिए सभी टीमों ने कमर कस ली है।

नए नियम तैयार
जनवरी में ही हुई आइपीएल संचालन परिषद की बैठक में खिलाड़ियों को टीमों में रखने के नियम तय हो गए थे। नए नियम के तहत कोई भी टीम अपने पांच खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़े रख सकती है।

सीएसके व राजस्थान रॉयल्स पर होगी खास नजर
चेन्नई सुपर किग्स (सीएसके) और राजस्थान रॉयल्स पर सबसे ज्यादा नजरें हैं क्योंकि ये दोनों टीमें दो साल पुरानी अपनी टीम के खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। सीएसके तो आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के कारण दो साल का निलंबन झेलकर इस बार वापसी कर रही है। यही वजह है कि सीएसके सीएसके अपने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन करने के साथ ही रविचंद्रन अश्विन और फाफ डु प्लेसिस को भी टीम में रख सकती है। हालांकि सुरेश रैना को लेकर अभी भी संशय बना है। उधर, राजस्थान रॉयल्स किसी भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करना चाहती है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू भी कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल को रिटेन करेगी। मुंबई इंडियंस कप्तान रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह और कीरोन पोलार्ड को रिटेन कर सकती है। वहीं किग्स इलेवन पंजाब ग्लेन मैक्सवेल और डेविड मिलर पर दांव लगा सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper