IRCTC से तत्काल टिकट बुकिंग के टिप्स, आपको ऐसे मिल सकता है कन्फर्म टिकट

लखनऊ: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक करवाने की सुविधा देता है। तत्काल टिकट का मतलब यह होता है कि आप शार्ट नोटिस पर (बिना किसी पूर्व योजना) के यात्रा कर रहे हैं। तत्काल टिकट बुकिंग के लिए आपको अधिक पैसों का भुगतान करना होता है और यह फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के आधार पर मिलता है। तत्काल टिकट में आप फर्स्ट एसी के अलावा सभी श्रेणियों के लिए टिकट बुक करवा सकते हैं। एसी श्रेणी के लिए तत्काल विंडो सुबह 10 बजे और नॉन एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे खुलती है। ये खिड़की यात्रा के एक दिन पहले खुलती है।

तत्काल टिकट के लिए, सामान्य टिकट फेयर में कुछ चार्ज अतिरिक्त रुप में लागू होते हैं। तत्काल टिकट के लिए अतिरिक्त शुल्क फीसद के रुप में लागू है। सेकेंड क्लास के लिए यह बेसिक किराए का 10 फीसद है और बाकी अन्य श्रेणियों के लिए 30 फीसद है। हालांकि हम अपनी इस स्टोरी में कुछ तत्काल टिकट बुकिंग टिप्स बता रहे हैं जो कि आपके काम आ सकते हैं और आप इनकी मदद से अपने टिकट के कन्फर्म होने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

1. मास्टर लिस्ट का इस्तेमाल- जिन लोगों को यात्रा करनी है, उनका विवरण IRCTC की वेबसाइट पर पहले ही मास्टर लिस्ट के रूप में सेव कर लें. आप IRCTC एकाउंट के माई प्रोफाइल सेक्शन में यात्री सूची सेव कर सकते हैं. इससे आपको यात्रियों का विवरण भरने के लिए सिर्फ एक क्लिक की जरूरत रह जाएगी और आपका काफी समय बच जाएगा.

2. ओटीपी रहित पेमेंट गेटवे- वैसे आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग के पेमेंट के लिए इंटरनेट बैंकिंग को सबसे तेज विकल्प माना जाता है. लेकिन आप चाहें तो पेमेंट के लिए ऐसा विकल्प चुन सकते हैं जिसके लिए ओटीपी की जरूरत न हो. जैसे ई-वॉलेट, पेटीए या यूपीआई. इससे टिकट बुकिंग में देरी नहीं होगी.

3. इंटरनेट स्पीड- टिकट बुक करने से पहले हाईस्पीड इंटरनेट की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें. स्पीड स्लो होने पर टिकट बुकिंग के दौरान एरर आ सकती है या पेमेंट फेल हो सकता है.

4. पर्याप्त अभ्यास कर लें- तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए स्पीड सबसे जरूरी है. इसलिए टिकट बुकिंग की अधिकतम तैयारी पहले से कर लें.

5. तत्काल कोटा खुलने से 1-2 मिनट पहले लॉग इन करें और स्टेशन कोड तथा बर्थ का चुनाव पहले कर लें. इसके बाद तत्काल कोटा खुलते मास्टर लिस्ट से यात्रियों के नाम सेलेक्ट करके सीधे पेमेंट ऑप्शन पर चले जाएं.

6. पेमेंट के लिए सभी बैंक डिटेल आपके पास रखिए. हो सके तो इंटरनेट बैंकिंग या ओटीपी रहित पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल कीजिए. ओटीपी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल अपने पास रखें.

7. एक ही आईडी से दो अलग-अलग ब्राउजर पर लॉग-इन न करें.

8. कुछ ट्रेन के टिकट सबसे पहले बुक होते हैं. आप आप पक्का टिकट चाहते हैं तो दूसरी ट्रेन को पहले ट्राई कर सकते हैं. उस ट्रेन में टिकट बुक कराइए जिसमें तत्काल टिकट का सबसे ज्यादा कोटा हो.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper