नारियल पानी के हैं अनगिनत फ़ायदे, जानिये उनके बारे में

द लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो : नारियल पानी की मदद से हम अपने शरीर को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए कहते हैं कि तप-तपाती गर्मी के मौसम में नारियल का पानी किसी अमृत से कम नहीं है। यह आपके शरीर के अंदर जाकर तुरंत उसे ठंडा बनाता और एनर्जी देता है। सादा पानी की जगह इस पानी को रोज़ पिएं और फायदा देखें। ध्यान रहें, सिर्फ एक या दो दिन ही नहीं, बल्कि रोजाना एक ग्लास नारियल पानी पिएं। एक हफ्ते में शरीर का ब्लड प्रेशर बहुत नॉर्मल हो जाएगा और भविष्य में दोबारा इसके लिए दवा लेने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

– मोटे लोगों के लिए नारियल पानी सबसे बेस्ट माना जाता है अपना वजन कम करने के लिए। मोटापे में घंटों अपना पसीना बहाने के बजाय इस पानी को पीया करें और फिर देखें कमाल, आपका वजन बड़ी तेज़ी से घटता चला जाएगा। नारियल पानी को अगर हम ‘कैलोरी-फ्री’ ड्रिंक कहे तो गलत नहीं होगा।

– नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा मौजूद होती है। यह तो हम सभी जानते हैं कि पोटैशियम हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी मिनरल होता है। अगर रोजाना नारियल पानी पिएं तो यह कमी भी पूरी हो सकती है।

– बता दें कि अगर आप एक हफ्ते भी नारियल पानी को पिएंगे, तो आपके शरीर में मैग्निशियम की कमी पूरी भी हो जाएगी। इससे इतना मैग्निशियम मिल सकता है कि आने वाले कई सालों तक बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper