जानिए यात्रियों को सफर के दौरान कैसे सुरक्षित करेगा रेल मंत्रालय ?

लखनऊ : ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं और लड़कियों से छेड़छाड़ करने वाले आशिक अब पुलिस से बच कर भाग नहीं सकेंगे. दरअसल रेल मंत्रालय अब जल्द ही ट्रेनों की बोगियों में सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है. जिसके चलते ट्रेनों में महिलाओं और लड़कियों से छींटाकशी करने वाले आशिक मिजाजी मजनू अब रेलवे की जीआरपी पुलिस से बच नहीं सकेंगे. बताया जाता है कि ट्रेन में छेड़छाड़ की बढती घटनाओ को देखते हुए हाल ही पेश किये गए रेल बजट में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है.

रेल मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस प्रस्ताव के तहत देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर तैनात स्टेशन मैनेजर भी अपने कमरे में बैठ कर प्लेटफार्म पर भी घूमने वाले आशिक मिजाजी और अन्य वारदातों को अंजाम देने वाले संदिग्धों पर भी नजर रखी जा सकेगी. रेल के एक बड़े अफसर का कहना है कि हाल में पेश किये गए बजट में सरकार ने रेल मंत्रालय को इस प्रस्ताव के तहत 500 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है, जिसमें ये प्रस्ताव भी शामिल है. उनका मानना है कि सफर के दौरान ट्रेन में होने वाली वारदातों को रोकने के लिए इस प्रस्ताव को हरी झंडी दिखाई गयी है. इससे रेल में सफर करने वाले यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत का सामना करना न पड़े. इसलिए इस प्रस्ताव के तहत दिए गए बजट से जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का काम शुरू करा दिया जायेगा.

इसके साथ ही प्लेटफ़र्म पर घूमने वाले संदिग्धों पर भी नजर रखने के लिए उचित स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे. इन कैमरों पर स्टेशन मैनेजर अपने कमरे में बैठे-बैठे अपराधियों पर नजर रखेंगे. जैसे ही कोई संदिग्ध उन्हें नजर आएगा तो वह जीआरपी को सूचना देकर उनको पकड़ा सकेंगे. फिलहाल रेल मंत्रालय देश के सभी राज्यों के लिए आवंटित की गयी इस धनराशि को भेजकर जल्द ही कैमरे लगाने का काम शुरू करा देगा. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सभी राज्यों के रेल अफसरों से उन स्थानों को चिन्हित करने का प्रस्ताव माँगा गया है, जहाँ पर कैमरे लगने से अराजकतत्वों पर निगरानी रखी जा सके. बहरहाल सरकार की इस योजना को अमलीजामा पहनाये जाने के लिए लखनऊ में भी रेल अफसरों ने इस काम को अंजाम देने के लिए स्थान चिन्हित करने का काम शुरू करा दिया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper