जानिये कौन बनेगा माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय विवि का कुलपति

भोपाल ब्यूरो :  माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल के स्थायी कुलपति के लिए 27 फरवरी को भोपाल में सर्च कमेटी की बैठक का आयोजन किया जाना तय हो गया है। कमेटी में शामिल रमेश पतंगे, डॉ. सच्चिदानंद जोशी और उमेश उपाध्याय द्वार कुलपति के पैनल पर विचार किया जाएगा।

कुलपति के लिए 40 से अधिक आवेदन आए हुए हैं। सूत्रों की खबर के अनुसार कुलपति के प्रमुख दावेदारों में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के प्रो. संजय द्विवेदी का नाम दावेदारों में सबसे ऊपर है। इसके अलावा पांचजन्य के समूह संपादक जगदीश उपासने और एनबीटी नई दिल्ली के बलदेव भाई शर्मा के नाम है। लेकिन माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय को 12बी मिलने के बाद कुलपति की नियुक्ति को लेकर यूजीसी का परिनियम आड़े आ रहा है, जिसके अनुसार कुलपति के प्रोफेसर के रूप में 10 वर्षों का अनुभव होना अनिवार्य है।

विश्वविद्यालय प्रशासन जहां 12बी के एडॉप्शन की बात कर रहा है वहीं यूजीसी एक्ट के अनुसार जिस दिन विश्वविद्यालय यूजीसी के लिस्ट का पार्ट हो गया उसी दिन से यूजीसी के सारे परिनियम प्रभावी हो गए। ज्ञात हो कि माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय यूजीसी का पार्ट 8.02.2018 को हो गया है। अगर सरकार यूजीसी के नियमों का पालन करती है तो ये सभी उम्मीदवार कुलपति की दौड़ से बाहर हो जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper