इस बार नहीं विराजेंगे लालबाग के राजा, कोरोना और सैन्य शहीदों के परिवारों की होगी मदद

मुंबई. एक तरफ महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा वहीं अब इससे सुरक्षा के मद्देनजर लालबाग गणपति मंडल ने इस बार गणेशोत्सव नहीं मनाने का फैसला किया है। इससे यह बात भी साफ़ हो गयी है कि कोरोना महामारी के चलते इस बार भगवान् गणेश भी नहीं प्रधार रहे हैं।

विदित हो कि इस समय सम्पूर्ण देश में महाराष्ट्र और खासकर मुंबई में कोरोना का संक्रमण व्यापक स्तर पर फैला है। इसीके चलते प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी गणपति मंडलों को आदेश किया था कि इस बार गणेश उत्सव व्यापक स्तर पर ना किया जाए और साथ ही भगवान् गणेश की प्रतिमा की ऊंचाई 4 फीट तक ही सिमित की जाए। अब सरकार के इस फैसले के बाद लालबाग गणपति मंडल ने इस बार Covid-19 महामारी के मद्देनजर गणेशोत्सव आयोजित नहीं करने का फैसला किया है।

वहीं अब इसके स्थान पर रक्त और प्लाज्मा दान शिविर स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही लालबाग गणपति मंडल के सचिव श्री सुधीर सालवी ने बताया कि इस बार गणेशोत्सव मनाने में लगने वाली राशि को मुख्यमंत्री राहत कोष में दान किया जाएगा और साथ ही उन सैन्य शहीदों के परिवारों को भी सम्मानितकिया जाएगा जिन्होंने LOC & LAC में अपनी जान गंवाई है।

एक अन्य ख़बर के मुताबिक लालबाग गणपति मंडल, एक ही मूर्ति पूजा करता है और इसकी लम्बाई को छोटा नहीं किया जा सकता, इसीलिए पूजा भी बड़ी मूर्ति की ही की जाएगी। वहीं लोगों की सुरक्षा के चलते इस साल न ही कोई मूर्ति होगी, न ही कोई मूर्ति विसर्जन किया जाएगा। अब मंडल का कहना है कि इस बार गणपति उत्सव को आरोग्य उत्सव के तौर पर मनाया जाएगा और साथ ही कोरोना के चलते कल के गाल में समाए पुलिसकर्मियों के परिवार की आर्थिक मदद भी की जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper