The Lucknow Tribune की खबर का बड़ा असर, हटाये गए शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी के कुलपति निशीथ राय

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर निशीथ राय बर्खास्त कर दिये गये हैं। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद के अध्यक्ष प्रवीर कुमार को कुलपति का चार्ज दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शनिवार को हुई डॉ. शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में अहम फैसला लिया गया है। निशीथ राय के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के तमाम आरोपों के मद्देनजर कार्रवाई हुई है।

आपको बता दें कि The Lucknow tribune ने 18 जनवरी को शकुंतला यूनिवर्सिटी का झगड़ा कहीं 20 करोड़ी भर्तियों को लेकर तो नहीं निशीथ राय की चटनी पीसने की जुगत में हैं योगी के रसोइये शीर्षक को अपने पोर्टल व मैगजीन में प्रमुखता से छापा था।

प्रोफेसर निशीथ राय के खिलाफ काफी भ्रष्टाचार के आरोपों में जांच चल रही थी। इससे पहले भी उनको पद से हटाया गया था, लेकिन उनको इलाहाबाद हाईकोर्ट से स्टे मिल गया था। इसके पहले भी सरकार ने अनियमितता एवं भ्रष्टाचार के आरोप में बीते अगस्त महीने में निशीथ राय को पद से हटाकर एक सदस्यीय जांच कमेटी बनाई थी, लेकिन निशीथ राय को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राहत देते हुए जांच के दौरान पद पर बने रहने की अनुमति दे दी थी।

समाजवादी पार्टी के बेहद करीबी रहे निशीथ राय के खिलाफ अखिलेश सरकार के कार्यकाल के दौरान भी अनियमितता और भ्रष्टाचार की लगातार शिकायतें मिल रही थीं। बड़े नेताओं से संपर्क होने के चलते निशीथ के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के आने के बाद जब शिकायतों का सिलसिला बढ़ा तो निशीथ राय के कारनामों की विभागीय स्तर पर जांच कराने का निर्णय लिया गया।

तीन साल पहले शकुंतला विवि में शिक्षकों और कर्मचारियों की सीधी भर्ती में भी उन पर भ्रष्टाचार करने के आरोप लगे थे। नियुक्तियों में काफी अनियमितता एवं गड़बड़ी की गई थी। इसके चलते इन नियुक्तियों पर रोक लगा दी गई थी। निशीथ राय पर अपने घर के नौकर को भी विवि में चतुर्थ श्रेणी में नौकरी देकर घर पर काम कराने आरोप लगे थे। अखिलेश सरकार में तो निशीथ अपने नजदीकी संबंधों के चलते बचे गए, लेकिन सत्ता परिवर्तन होते ही उनपर गाज गिर गई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper