माओवादी सुप्रीम कमांडर गणपति बीमार,  नंबाला केशव राव को मिल सकती है कमान 

दिल्ली ब्यूरो : सूत्रों से मिल रही खबर के मुताविक माओवादी संगठन सीपीआई माओवादी में भारी फेर बदल होने की संभावना है। नक्सलियों के सुप्रीम कमांडर व सेंट्रल कमेटी के महासचिव मुप्पला लक्ष्मण राव उर्फ गणपति के गंभीर रूप से बीमार होने की खबर है। 62 साल से ऊपर के हो गए गणपति के बारे में खबर मिल रही है कि घुटनो की बिमारी से परेशान हैं और चल फिर करने में भी असमर्थ हो गए हैं।
बता दें की गणपति पहले से ही बीपी और शुगर जैसी बिमारी के शिकार रहे हैं।  इसके साथ खबर यह भी मिल रही है माओवादी संगठन के सबसे सुप्रीम सेंट्रल कमिटी के अधिकाँश सदस्य भी बुढ़ापे की तरफ बढ़ रहे हैं और काम करने में असमर्थ हो गए हैं जिससे वे संगठन का काम विस्तारित नहीं कर पा रहे हैं। नयी पीढ़ी के लड़ाकों के साथ भी इनका भेदभाव चलने की ख़बरें भी आ रही है। बता दें कि  सेंट्रल कमेटी में 21 सदस्य हैं। इनमें से कोबाड गांधी जैसे कुछ नेता जेल में हैं और अनुराधा समेत कई नक्सली नेता मारे जा चुके हैं।
सेंट्रल कमेटी का सबसे युवा सदस्य नक्सलियों की दंडकारण्य जोनल कमेटी का महासचिव रमन्ना है। सेंट्रल कमेटी के अधिकांश सदस्य 60 साल से ज्यादा के हो चुके हैं। ये ऐसे लोग हैं जो नक्सलवाद की शुरूआत से इससे जुड़े रहे हैं। इनमे से अधिकांश सदस्य बीमार बताए जाते हैं। बता दें कि सेंट्रल कमेटी नक्सलियों के शीर्ष नेताओं का समूह है। इसका काम देशभर में नक्सलवाद के विस्तार की योजना तैयार करना है और आगे की रणनीति बनाना रहा है।

इंटेलीजेंस सूत्रों का कहना है कि गणपति के बीमार हो जाने की स्थिति में नक्सलियों की अगली कांग्रेस (पार्टी मीटिंग) में सीपीएम माओवादी सेंट्रल कमेटी का महासचिव बदल सकता है। सेंट्रल कमेटी में नंबर दो की हैसियत रखने वाले नंबाला केशव राव उर्फ गगन अन्ना उर्फ पंकज को यह जिम्मेदारी मिल सकती है। गणपति के बीमार हालत की वजह से पिछले काफी समय से केशव राव  ही गणपति की जिम्मेदारी सम्हाल रहे हैं। बता दें कि केशव राव तेज और खतरनाक कार्रवाई के लिए जाने जाते हैं और माना जा रहा है कि  अगर नंबाला केशव राव को कमान मिली तो माओवादी हिंसक घटनाओं में वृद्धि हो सकती है।
नंबाला केशव राव माओवादियों की सेंट्रल मिलिट्री कमीशन का सचिव है। उसे बेहद खतरनाक रणनीतिकार माना जाता है। बता दें कि माओवादियों का यही सेंट्रल मिलिट्री कमीशन पीपुल्स वार को अंजाम देता है।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper