Monkeypox को लेकर अलर्ट मोड पर यूपी सरकार, सीएम योगी ने जारी की एडवाइजरी

लखनऊ: कोरोना वायरस की रफ़्तार पर लगाम लगाने के बाद कई देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने इस संक्रमण को लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य में भले ही इस संक्रमण को लेकर अभी कोई भी मरीज नहीं है, मगर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह सतर्क है। जिसके तहत PHC-CHC के प्रभारियों को सतर्कता बरतते हुए मरीज मिलने पर फ़ौरन ही सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही सीएम योगी ने राज्य के राजकीय मेडिकल कॉलेज में दस बेड का वार्ड बनाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि मरीज मिलने पर फ़ौरन प्रभाव से भर्ती कर उपचार किया जा सके। सीएम योगी ने विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में एहतियात बरते जाने के निर्देश जारी किए हैं। उन्‍होंने उच्च अधिकारियों को मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार आदि के संबंध में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, आमजन को जागरूक करने के आदेश दिए हैं।

सीएम योगी ने आगे कहा कि संदिग्ध लक्षण वाले लोगों के ब्लड आदि की टेस्टिंग कराएं। भले ही अभी मंकी पॉक्स को लेकर कोई मामले सामने नहीं आया हो, पर राज्य में स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में पूरी सतर्कता बरत रही है, साथ ही विभाग की तरफ से राजकीय मेडिकल कॉलेज में दस बिस्तरों का वार्ड भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper