नीरज शोजन: डिग्री से इंजीनियर और दिल से निर्देशक

नीरज शोजन कहते हैं, मुरादें तब पूरी होती है जब आप अपने दायरे से बाहर निकलते हैं नीरज शोजन केवल एक ही नहीं है जो डिग्री से इंजीनियर और दिल से निर्देशक है। आर माधवन, सुशांत सिंह, कृति सनोन, विक्की कौशल एक ही अवधारणा के हैं लेकिन हर एक की अपनी अलग खूबसूरत यात्रा है।

नीरज शोजन का जन्म भागलपुर जिले, बिहार में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता जनार्दन प्रसाद सिंह एक सिविल सेवक हैं और माता शोभा रानी एक गृहिणी हैं। इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद उन्हें सपनों की नगरी मुंबई में पहली नौकरी मिली। कॉलेज में वे एक फोटोग्राफर के रूप में लोकप्रिय थे। उन्हें पता था कि उन्हें एक फोटोग्राफर के रूप में मुंबई में अच्छा प्रदर्शन मिलेगा जो उनका जुनून था और उनकी आईटी नौकरी उनके पैरों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाए रखेगी।

9 से 7 की नौकरी करते हुए और अपने जुनून का पालन करते हुए भी कभी-कभी वह थका हुआ और निराश महसूस करते थे। और सौभाग्य से एक दिन उन्हें नेशनल ज्योग्राफिक से एक संदेश मिला कि वे उनकी एक तस्वीर दिखाने में रुचि रखते हैं। उस अवसर के बाद उन्हें पूरे समय अपने जुनून का पालन करने का एहसास हुआ। बाद में अपनी नौकरी छोड़ने के बाद उन्हें कुछ छोटे प्रोजेक्ट मिले लेकिन एक साल के बाद वित्तीय समस्याएं शुरू हो गईं। वह अपने गृहनगर गए और एफटीआईआई की तैयारी करने लगे। दो बार असफल होने पर वह एक नई शुरुआत करने के लिए फिर से मुंबई आ गए।

उन्होंने नौकरी के लिए निर्देशकों और प्रोडक्शन हाउस से संपर्क करना शुरू किया। उन्हें एक एडिटर के रूप में प्रोडक्शन हाउस में नौकरी मिली। इसके बाद उन्होंने सिनेमैटोग्राफी सीखी और सिनेमैटोग्राफर के रूप में कुछ प्रोजेक्ट खत्म किए। वर्तमान में वे निर्देशक विभाग में हैं और ज़ी म्यूजिकए बी 4 यूए म्यूजिक फितूर और अन्य रिकॉर्ड लेबल के लिए काम कर रहे हैं।

वह वर्तमान में बॉलीवुड निर्देशकों – जितेंद्र सिंह तोमर और एस पी मोहित कुमार के साथ एक सहयोगी निर्देशक के रूप में काम कर रहे हैं। ये फिल्म निर्माता केवल वे नहीं हैं जिन्होंने करियर की बड़ी पारी की है। कई अन्य उदाहरण भी हैं। जब वे ऐसा कर सकते थेए तो मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि दूसरे ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं। अगर कोई आपसे यह कहता है कि आप अगले क्रिस्टोफर नोलन नहीं हैं, तो ठीक है उन्हें याद दिलाएं कि हर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिल गेट्स नहीं बनने जा रहा है लेकिन वे एक सभ्य जीवन बीता रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper