निर्दोष : सभी दोषी

फिल्म समीक्षा 

मर्डर मिस्ट्री के रूप में प्रचारित की गई फिल्म निर्दोष से अच्छा तो आप क्राइम पेट्रोल सीरियल देख लें। यह फिल्म रोमांच के रोंगटे खड़े करने की जगह पर नींद की झपकियां लाती है।

शनाया ग्रोवर (मंजरी फड़नीस) पर हत्या करने का आरोप है। वह एक सामान्य महिला है, लेकिन इस केस को पूरे देश के लोग रेडियो और टीवी पर देखते-सुनते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि मर्डर किसका हुआ है, यह भी फिल्म शुरू होने के आधे घंटे बाद पता चलता है। इसके पहले खूब शोर मचाया जाता है। दर्शक हैरान रहता है कि आखिर चीख-पुकार क्यों हो रही है? इसके बाद लेखकों ने यह बताने में लंबा समय ले लिया कि यह मर्डर कहां हुआ है? कई सीन बेवजह रखे गए हैं। कहानी में रिश्तों का भी झोल है। पत्नी बड़ी आसानी से उस पति को माफ करती नजर आती है जो रिश्ते में बेईमानी करता है।

सुब्रतो पॉल और प्रदीप रंगवानी ने संयुक्त रूप से निर्देशन किया है। इसके बावजूद शुरुआत से ही फिल्म में बनावटीपन लगता है। फिल्म का लंबा हिस्सा लॉक-अप में फिल्माया गया है, जहां पर शनाया से पूछताछ चलती है। ये सीन अत्यंत उबाऊ हैं। लोखंडे (अरबाज खान) को बहुत कड़क पुलिस ऑफिसर बताया गया है और ऐसा वो खुद ही बोलता रहता है। यानी निर्देशकों से ऐसे सीन नहीं बने जिसके जरिये लोखंडे को काबिल और कड़क अफसर बताए। वह बेवजह चिल्लाता रहता है।

निर्देशक ने अपना प्रस्तुतिकरण ऐसा रखा है कि पूछताछ चल रही है और बीच-बीच में घटनाक्रम दिखाए जाते हैं, लेकिन इसे वे न मनोरंजक बना पाए और न ही रोमांचक। पूछताछ के दौरान काम वाली बाई, सुरक्षा गॉर्ड, लिफ्ट मैन के जरिये कॉमेडी पैदा करने की कोशिश की गई है। हालांकि यह भी फिजूल ही है।

फिल्म में मुकुल देव ही विलेन के रूप में अपनी छाप छोड़ते नजर आए, बाकी का तो हाल बेहाल है। अरबाज एक्टिंग के नाम पर चीखते-चिल्लाते रहते हैं। मंजरी फड़नीस का काम रोना-धोना था। अश्मित पटेल को तो खैर एक्टिंग आती ही नहीं है। महक चहल को ज्यादा फुटेज नहीं मिला है। इसके साथ ही फिल्म के संवाद बहुत भारी-भरकम हैं, जो उबाऊ लगते हैं। यह फिल्म देखता सिर्फ पैसे और समय की बर्बादी है।

बैनर- यूवी फिल्म्स
निर्माता- प्रदीप रंगवानी
निर्देशक- सुब्रतो पॉल, प्रदीप रंगवानी
कलाकार- अरबाज खान, मंजरी फडणीस, अश्मित पटेल, महक चहल, मुकुल देव
अवधि- 1 घंटे 51 मिनट
रेटिंग- 2/5

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper