अब कोलकाता पोर्ट श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर जाना जाएगा, मोदी कैबिनेट ने दी महत्वपूर्ण फैसलों को मंजूरी

नई दिल्ली: केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने कोरोना महामारी की मार झेल रहे किसानों की हालत सुधारने की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाते हुए आवश्यक वस्तु कानून में किसान हितैषी संशोधन को आज मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर और कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की दशा सुधारने के लिए तीन अध्यादेश ला रही है। उन्होंने बताया कि किसानों के कल्याण संबंधी सुधारों को लागू करने के लिए आवश्यक वस्तु कानून में संशोधन किया गया है। इससे एक ओर किसानों को अपनी फसलों का उचित दाम मिलेगा वहीं दूसरी ओर उन्हें अपने उत्पाद बेचने से संबंधित विभिन्न प्रतिबंधों से भी मुक्ति मिलेगी।

तोमर ने कहा कि कृषि उत्पाद के क्षेत्र में यह क्रांतिकारी और बड़ा निर्णय है। उन्होंने कहा कि आज का दिन इस मायने में ऐतिहासिक है कि किसानों को अपनी उपज बेचने की आजादी मिल रही है। किसान मंडियों के बाहर के क्षेत्रों में यहां तक कि अपने घर से भी उत्पादों को बेच सकेगा और इस पर कोई कर भी नहीं लगेगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस फैसले के अलावा कई और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए जैसे कि ज्यादा कीमतों के गारंटी पर एक निर्णय हुआ। अगर कोई निर्यातक है, कोई प्रोसेसर है, कोई दूसरे पदार्थों का उत्पादक है तो उसको कृषि उपज आपसी समझौते के तहत बेचने की सुविधा दी गई है। इससे सप्लाई चेन खड़ी होगी। भारत में पहली बार ऐसा कदम उठाया गया है।

साथ ही ये भी निर्णय हुआ है वाणिज्य और उद्योग जगत के संबंधी हर मंत्रालय में प्रॉजेक्ट डिवेलपमेंट सेल बनेगी। इससे भारत निवेशकों के लिए ज्यादा आकर्षक और अनुकूल देश बनेगा। कोलकाता पोर्ट को श्यामा प्रसाद मुखर्जी का नाम दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 जनवरी को इसकी घोषणा की थी। फार्मोकोपिया कमिशन की स्थापना का निर्णय हुआ है। फार्मोकोपिया कमिशन होम्योपैथी ऐंड इंडियन मेडिसिन होगी। गाजियाबाद में आयुष मंत्रालय के दो लैब्स हैं। इन दोनों लैब्स का भी इसके साथ मर्जर हो रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper