PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खबर! अगर चाहिए 11वीं किस्त तो तुरंत कर लें यह काम

PM Kisan Yojana: पीएम किसान निधि योजना की 11वीं किस्त का इंतजार किसान कर रहे हैं. वहीं इस किस्त का इंतजार कर रहे 12 करोड़ लाभार्थी किसानों के लिए एक जरूरी खबर है. अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं की है तो ही तुरंत करा लें. वरना आपकी 11वीं किस्त अटक जाएगी. मोदी सरकार ने e-KYC को अनिवार्य कर दिया है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को सरकार साल में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को ये मदद दी जाती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.

नहीं मिलेगी वरना 11वीं किस्त
बता दें कि मोदी सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए आधार e-KYC अनिवार्य कर दी है. बिना इसके किसानों को अपनी 11वीं किस्त नहीं मिलेगी. इसलिए पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा. ये काम घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं.

जानिए इसका पूरा प्रोसेस
– आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ‘e-KYC’ पर क्लिक करें
– बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें.
– आप इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं.
– इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.
– दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे. सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा. इस पर क्लिक करें.

इस तरह चेक करें स्टेटस
आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना है.
इस वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें.
अब आपको बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा.
अपना स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी सभी डिटेल्स फिल करनी होगी.
प्रोसेस पूरा होने के बाद आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper