दस फरवरी को फिलिस्तीन जाएंगे पीएम मोदी

दिल्ली ब्यूरो (लखनऊ ट्रिब्यून): भारत आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दौरे से भारत और इजरायल के रिश्तों को एक नई मजबूती मिली है। इसके बाद प्रधानमत्री मोदी एक नई यात्रा की तैयारियों में जुट गए हैं। वह दस फरवरी को फिलिस्तीन की यात्रा पर जाने वाले हैं। ऐसा करने वाले वह भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। भारत और फिलिस्तीन इस दौरे की चर्चा बहुत समय से कर रहे थे और आखिरकार इस दौरे की घोषणा तब हुई जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा इस लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि क्योंकि उनके इजरायल दौरे और अब इजरायली प्रधानमंत्री नेतनयाहू की भारत यात्रा से फिलिस्तीन भारत को संशय की दृष्टि से देख रहा है। पीएम मोदी हेलिकॉप्टर के जरिए फिलिस्तीन के रामल्लाह जाएंगे। जिस रूट से पीएम मोदी वहां जाएंगे वह यरूशलम से सिर्फ 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सन 2017 में जब पीएम मोदी इजरायल गए थे तब वह फिलिस्तीन नहीं गए थे जिस पर काफी निराशा जताई गई थी। यह कदम भारत की पूर्व में अपनाई गई नीति से ठीक उलट थी। पहले परंपरा रही है कि भारतीय राजनेता एक साथ दोनों पश्चिम एशियाई मुल्कों का दौरा करते रहे हैं। बता दें कि हाल ही में भारत ने यरुशलम मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के विरोध में वोट दिया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper