PNG के बाद अब फिर बढ़े CNG के दाम, 12 घंटे में इतना हुआ इजाफा

नई दिल्‍ली। देशभर में पेट्रोल, डीजल (petrol, diesel) समेत अन्य खाद्य पदार्थों (foodstuffs) की कीमतों में लगातार इजाफा होने के साथ ही एक बार फिर लोगों को पीएनजी और सीएनजी (PNG and CNG) की बढ़ती कीमतों ने जोर का झटका दिया है। राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में 12 घंटे से भी कम समय के अंदर पीएनजी के दाम बढ़ने के बाद अब सीएनजी की कीमतों (prices) में भी ढाई रुपये प्रतिकिलो की वृद्धि हुई है। इस वृद्धि के साथ ही दिल्ली में सीएनजी की कीमत 71.61 रुपये प्रति किलो हो गई है।

दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और गाजियाबाद में भी उपभोक्ताओं को आज से सीएनजी के लिए जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी। यहां प्रति किलो सीएनजी के लिए ग्राहकों को 74.17 रुपये चुकाने होंगे जबकि गुरुग्राम में आज से सीएनजी के दाम 79.94 रुपये प्रति किलो हो गए हैं।

गुरुवार सुबह जहां सीएनजी के दाम बढ़े, वहीं बीती रात इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने रसोई गैस यानी पीएनजी की कीमतें भी बढ़ा दी हैं। पीएनजी की कीमतों में 4.25 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि हुई है। यह दाम बीती रात 12 बजे से लागू हो गए हैं। पीएनजी की कीमतें दस दिन पहले ही 5.85 रुपये प्रति एससीएम की दर से बढ़ाई गई थी। इस तरह से अब दिल्ली में पीएनजी के दाम वैट सहित 45.86 रुपये प्रति एससीएम हो गए हैं। बात अगर गाजियाबाद और नोएडा की करें तो यहां पीएनजी की कीमत 45.96 रुपये प्रति एससीएम है।

सिर्फ दिल्ली-एनसीआर ही नहीं मुंबई में भी पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को ही महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबई महानगर क्षेत्र में पीएनजी की कीमत 4.50 रुपये प्रति एससीएम की दर से बढ़ाई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper