कुशीनगर में पीएम आवास में धांधली, डेढ़ दर्जन प्रधानों की कुर्सी खतरे में

कुशीनगर: भारत सरकार की महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलाने के नाम पर धनउगाही करने तथा अपात्रों को आवास देने के मामले में कुशीनगर के डेढ़ दर्जन प्रधानों की कुर्सी पर खतरा बढ़ गया है। इस मामलें में पीडी डीआरडीए प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की जमीनी हकीकत जानने के लिये लाभार्थियों के घर-घर पहुंचें तो इसकी पोल ही खुल गयी। पीडी ने निरीक्षण रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी है। इसमें कहा गया है कि प्रधानों ने अपने पद का दुरूपयोग किया है।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की धनराशि लाभार्थियों के खातों में भेजने के बाद पीडी डीआरडीए राजेन्द्र प्रसाद ने इसकी जमीनी हकीकत जानने को अधिक आवास जाने वाले गांवों में जाकर इसकी जमीनी हकीकत जानी। कई लाभार्थियों ने निरीक्षण के समय यह भी कहा है कि आवास की मिली रकम में से प्रधान ने ले लिया है। इस वजह से आवास पूर्ण नहीं हो पाए है। यहीं नहीं कई ग्राम पंचायतों में आवास दिलाने के नाम पर पहले ही धनउगाही कर ली गयी है।

इस जांच में आवास के नाम पर गड़बड़ी की पुष्टि होने पर पीडी ने अपनी निरीक्षण आख्या उच्चाधिकारियों को भेज दी है। इसको डीएम ने गंभीरता से लेते हुए डीपीआरओ से कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिया है। माना जा रहा है कि प्रधानों के खिलाफ 95 जी की नोटिस जारी हो सकती है।इस कार्यवाही में तमकुही, विशुनपुरा के 4-4, खड्डा के सात, सेवरही, सुकरौली व नेबुआ नौरंगिया विकास खंड के एक-एक ग्राम प्रधान शामिल हैं।

पीडी की जांच में गड़बड़ी की पुष्टि पर प्रधान के साथ ग्राम पंचायत सचिवों पर भी कार्यवाही होगी। कई गांव में प्रधान व सचिवों मिल कर खेल किए है। दोनों ने मिलकर गड़बड़ी की है। इसकी वजह से प्रधानमंत्री आवास पूरे नहीं हो सके हैं। इस सम्बन्ध मे जिलाधिकारी ने बताया की प्रधानमंत्री आवास योजना की जांच पीडी ने की है। कई ग्राम पंचायतों में प्रधान ने अपने पद का दुरूपयोग किया है। इसके साथ ही सचिवों ने अपने जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं किया है। जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही की पहले नोटिस दी जा रही है, इसके साथ ही आवास की रकम संबंधित से वसूल जायेगी ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper