साउथ अफ्रीका को हरा टीम इंडिया ने रचा इतिहास, जीती टी20 सीरीज

द लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो : सुरेश रैना की तेज तर्रार 27 गेंद पर 43 रन की पारी के बाद तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने शनिवार को केपटाउन में हुए तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से शिकस्त देकर सीरीज पर कब्जा जमाया। यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज जीती। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए शिखर धवन (47) और सुरेश रेना (43) की पारियों से 7/172 रन बनाए। जवाब में अफ्रीकी टीम छह विकेट के नुकसान पर 165 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने न केवल टी20 सीरीज 2-1 से जीती, बल्कि दौरे का समापन भी 2-1 की जीत के साथ किया। टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद वनडे सीरीज 5-1 से और टी20 अपने नाम की। टार्गेट चेज करने उतरी साउथ अफ्रीका के लिए जेपी डुमिनी (55) और क्रिस्टियन जोंकर (49) ने शानदार पारियां खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। जोंकर ने 24 गेंदों की पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए। साउथ अफ्रीका की शुरुआत धीमी रही और उसने पहले 10 ओवर में 52 रन जोड़कर दो विकेट गंवाए। एक समय लग रहा था कि भारत आसानी से ये मैच जीत लेगा लेकिन जेपी डुमिनी ने 41 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 55 रन बनाकर टीम को 16 ओवर में 100 के पार पहुंचा दिया। डुमिनी 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर टीम के 109 के स्कोर पर आउट हुए लेकिन इसके बाद मैदान पर उतरे क्रिसटियन जोंकर ने सिर्फ 24 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाते हुए 49 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। जोंकर के इस पारी से लग रहा था कि मैच इंडिया के हाथ से निकल जाएगा लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी ओवर के अंतिम गेंद पर जोंकर को आउट कर टीम इंडिया को जीत दिला दी।
भुवनेश्वर ने 24 रन देकर दो विकेट लिए जबकि जसप्रीत बुमराह, शर्दुल ठाकुर, हार्दिक पांड्या और सुरेश रैना को एक-एक विकेट मिला। भुवनेश्वर को प्लेयर ऑफ द सीरीज और रैना को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper