यूपी के जौनपुर में पुलिस ने किया बोर्ड की फर्जी कापियां छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़

जौनपुर : क्राइम ब्रांच व लाइन बाजार पुलिस ने आज शेषपुरा (जोगियापुर) इलाके में पुस्तक प्रकाशन की आड़ में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की जाली उत्तर पुस्तिकाएं छापने का भंडाफोड़ किया है। मौके से पुलिस की टीम ने एक हजार छपी पुस्तिका और मशीन के अलावा छापने में काम आने वाले अन्य उपकरण बरामद किए।

पुलिस ने प्रकाशक को गिरफ्तार कर लिया है। उसने पूछताछ के दौरान दो नकल माफियाओं के नाम उजागर किए। पुलिस उनकी गिरफ्तारी के लिए ताबड़तोड़ दबिश दे रही है। इस कार्रवाई से नकल माफियाओं में हड़कंप मच गया है। पुलिस टीम ने सुबह करीबे साढ़े 10 बजे सूरज पुस्तक केंद्र पर छापेमारी की। इस दौरान यूपी बोर्ड की कोडिंग सहित छापी गई हाईस्कूल और इंटर मीडिएट की एक हजार जाली उत्तर पुस्तिकाओं के अलावा प्रिंटिंग मशीन, ब्लाक और अन्य उपकरण मिलने पर पुलिस के कान खड़े हो गए। पुलिस ने पुस्तक केंद्र के मालिक शहर कोतवाली के खालिसपुर गांव निवासी राम पलट मौर्य को गिरफ्तार कर लिया।

यूपी बोर्ड की जाली उत्तर पुस्तिकाओं के छापने के अड्डे का भंडाफोड़ होने से सरकारी अमले में हड़कंप और शिक्षा माफियाओं में खलबली मच गई। पुस्तक केंद्र में ताला लगा कर पुलिस आरोपी और बरामद कापियों तथा ब्लाकों को थाने ले गई। एएसपी (सिटी) डा. अनिल कुमार पांडेय और सीओ सिटी नृपेंद्र भी थाने पहुंच गए। एएसपी सिटी ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपी राम पलट ने कुबूल किया कि रैकेट का सरगना मां शारदा इंटर कालेज तियरा का प्रबंधक ओम प्रकाश तिवारी है।

उन्होंने बताया कि उसी ने जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के लिपिक सुनील कुमार दुबे के माध्यम से जाली उत्तर पुस्तिकाएं छापने का आर्डर दिया था, जो सिंगरामऊ के मिश्रौली गांव का निवासी है। उन्होंने बताया कि दोनों की गिरफ्तारी के लिए संभावित स्थानों पर लगातार दबिश दी जा रही है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी, हेराफेरी, साजिश रचने तथा 66 कापी राइट एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

सीज हुआ पुस्तक केंद्र

यूपी बोर्ड की जाली उत्तर पुस्तिकाएं छापने के अड्डे सूरज पुस्तक केंद्र को मजिस्ट्रेट ने सीज कर दिया। इस मौके पर यूपी बोर्ड वाराणसी के क्षेत्रीय सचिव सतीश सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक अजय कुमार द्विवेदी के अलावा प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक मंजूलता वर्मा भी मौजूद रहीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper