कांग्रेस की नयी रणनीति- उम्मीदवार वही जो 50 हजार कोष में जमा कराये 

दिल्ली ब्यूरो : अब कांग्रेस बदल गयी है। पहले पार्टी का कोष लबालब भरा रहता था लेकिन अब पार्टी का कोष खाली पड़ा है। कारण एक ही है। लगातार पिछले कई सालों से कांग्रेस सरकार का पतन। जब सरकार ही नहीं तो कोष बने कैसे ? दान दे कौन ? हारने वाली पार्टी को दान कोई देता नहीं। पूंजीपति भी उगते सूरज पर ही दाव खेलते हैं।
ऐसा ही पिछले चार साल से हो रहा है। बीजेपी की नैया आगे बढ़ रही है और कांग्रेस की नैया डूबती जा रही है। लेकिन कांग्रेस को ज़िंदा तो रहना है। राजनीति तो करनी है। आजादी की पार्टी है तो उसकी जड़े भी फैली हुयी है। लेकिन कोष के अभाव में बहुत कुछ दाव पर लग रहा है। इसीलिए अब पार्टी ने एक नयी तरकीब निकाली है। तरकीब ये है कि जिन लोगों को कांग्रेस की टिकट चाहिए वे पहले पार्टी फण्ड में 50 हजार रुपये जमा करे।
इस रणनीति की शुरुआत कांग्रेस मध्यप्रदेश चुनाव से करने जा रही है। मध्यप्रदेश में इसी साल के अंत में चुनाव होने हैं। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी चुनाव होने हैं। मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का टिकट मांगने वालों से कांग्रेस 50,000 रुपए पार्टी कोष में जमा कराएगी, जबकि महिलाओं, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों से 25,000 रुपए लेगी।  मध्यप्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बावरिया ने यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी। यह पैसा डिमांड ड्राफ्ट से लिया जाएगा। यह फैसला प्रदेश चुनाव समिति ने आज की बैठक में पारित किया।’’ उन्होंने कहा कि इससे टिकट मांगने वालों में भी गंभीरता बनी रहेगी और पार्टी को कोष के लिए जूझना भी नहीं पड़ेगा।
बावरिया ने बताया, ‘‘प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट मांगने वाले उम्मीदवार पांच मार्च से 15 मार्च के बीच अपना आवेदन प्रदेश कमेटी को तय किये हुए डिमांड ड्राफ्ट के साथ देना होगा।’’ उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि कांग्रेस गरीब उम्मीदवारों को पार्टी टिकट देने से वंचित कर रही है। यदि कोई उम्मीदवार गरीब है और दमदार है, तो पार्टी उससे यह राशि नहीं लेगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एवं पार्टी के केंद्रीय चुनाव कमेटी इन उम्मीदवारों में से दमदार उम्मीदवार का चयन करेगी। बावरिया ने बताया कि पार्टी का टिकट मांगने वाला कोई भी उम्मीदवार टिकट का आवेदन करते समय शक्ति प्रदर्शन न करे, क्योंकि ऐसा करना मना किया गया है।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper