फर्टिलिटी बढ़ानी है तो जानें कौन से फूड खाएं

मर्दों की फर्टिलिटी दर कम होने की बात तेजी से बढ़ रही है। ऐसा स्पर्म काउंट कम होने से होता है। फर्टिलिटी कम होने के कारण अक्सर मर्दों को इलाज कराना पड़ता है, तब कहीं वे पिता बन पाते हैं। आइए हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें खाकर आप अपना स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ ही फर्टिलिटी भी बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही ये फूड खाने से बॉडी का शेप और साइज भी अच्छा होगा।

अनार- अनार का जूस स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढ़ाता है। इसका फायदा लेने के लिए हर दिन आपको एक गिलास अनार का जूस पीना होगा।

कद्दू के बीज – कद्दू के बीज में जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह पुरुषों के ऑर्गन्स में रक्त का प्रवाह बढ़ाते हैं। इसे आप रोज एक मुट्ठी खाएं तो फायदा होगा।

टमाटर- टमाटर तो हर घर में आता है और काफी सस्ता भी होता है। इसमें मौजूद लाइकोपिन स्पर्म काउंट, क्वालिटी और स्ट्रक्चर को बेहतर करता है। टमाटर को जैतून के तेल में पकाकर खाने से इसका असर कई गुना बढ़ जाता है।

अखरोट- इस ड्राई फ्रूट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड पुरुष ऑर्गन्स में रक्त संचार बढ़ाने में फायदेमंद होता है। करीब 1०० ग्राम अखरोट रोज खाना फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायक होता है।

डार्क चॉकलेट- चॉकलेट में मौजूद एल- अरजिनाइन नामक एमिनो एसिड स्पर्म की क्वालिटी बढ़ाता है। चॉकलेट जितनी डार्क होगी स्पर्म काउंट बढ़ाने में उतनी ही फायदेमंद होगी। इसलिए आप आज से ही चॉकलेट खाना शुरू कर दें।

अंडे- संडे हो या मंडे, रोज खाएं अंडे वाली कहावत गलत नहीं है। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर अंडे ताकतवर स्पर्म बढ़ाने में मदद करते हैं। रोज नाश्ते में दो अंडे खाने से काफी फायदा होता है।

केले- केला ऐसा फल है जो शायद ही किसी को पसंद न हो। इसमें मौजूद ब्रोमिलेन नामक एंजाइम और विटामिन स्टेमिना, एनर्जी और स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं। रोज सुबह-शाम एक-एक केला खाने से ताकत मिलती है।

लहसुन- इसमें मौजूद एलिसिन नामक कम्पाउंड मेल ऑर्गन में रक्त संचार बढ़ाता है। रोज सुबह लहसुन की 3-4 कलियां चबाकर खाने से स्पर्म बढ़ते हैं। इसके अलावा आप इसे शहद के साथ भी खा सकते हैं।

गाजर-
इसमें मौजूद विटामिन इ स्पर्म का प्रोडक्शन बढ़ाने में हेल्पफुल है। रोज सलाद में गाजर खाने या गाजर का जूस पीने से फर्टिलिटी बढ़ती है।

पालक- इसमें काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है। ये स्पर्म की क्वालिटी और शेप बेहतर करता है। रोज खाने में पालक लेने और उसका जूस पीने से फर्टिलिटी बढ़ती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper