कोरोना योद्धाओं के लिए समाजसेवी की अनूठी पहल, पेट्रोल पंप पर मिल रही प्रति लीटर 2 रुपए की रियायत

अहमदाबाद: ऐसे समय में जब पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से सुर्खियां बन रही हैं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में एक व्यवसायी ने कोरोना महामारी से जूझने में लगे अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठा कदम उठाते हुए उन्हें अहमदाबाद स्थित अपने दो पेट्रोल पंप के जरिये सामान्य की तुलना में दो रूपये प्रति लीटर कम दर में पेट्रोल डीजल की आपूर्ति पूरे लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक प्रक्रिया के दौरान भी जारी रखी है। इतना ही नहीं वह आयुष मंत्रालय की ओर से कोरोना के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार एक होम्योपैथिक दवा का भी आम लोगों के बीच निशुल्क वितरण कर रहे हैं।

महात्मा गांधी और विनोबा भावे से जुड़ी रही महिला समाजसेवी स्वर्गीय निर्मलाबा के पुत्र व्यवसायी अजय जानी के दो यहां मणिनगर और ओढव क्षेत्र में स्थित इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर कोरोना योद्धाओं को पिछले 80 दिन से दो रूपये प्रति लीटर कम दर में ईंधन की आपूर्ति की जा रही है। जानी ने यूएनआई को आज बताया कि डाक्टर, पारा मेडिकल कर्मी, पुलिसकर्मी-होमगार्ड्स, महानगरपालिका और अग्निशमन सेवा के कर्मी तथा राज्य और केंद्र सरकार की ऐसी सेवाओं के कर्मी जो कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हैं, को यह छूट दी जा रही है। प्रेस और मीडिया कर्मियों को भी यह रियायत दी जा रही है।

जानी ने बताया कि कोरोना योद्धाओं के लिए कुछ करने की उनकी इच्छा लॉकडाउन की शुरूआत के कुछ समय बाद ही हुई जब देश के कई हिस्सों में चिकित्सकों पर हमले हुए थे। पहले उनका इरादा फूल या कोई उपहार देने का था पर बाद में उन्होंने कुछ अधिक अर्थपूर्ण करने की सोची और पेट्रोल-डीजल में रियायत की शुरूआत की। उन्होंने बताया कि उन्हें अपनी मां से भी ऐसी चीजों की प्रेरणा मिलती रही है, जो विनोबा भावे के सर्वोदय के विचार से बेहद प्रभावित थीं। उन्होंने 30 साल पहले अपनी बचत से निर्मल राम रोटी अन्न क्षेत्र की स्थापना की थी। अब उनका अभियान भी इसी के माध्यम से हो रहा है।

उन्होंने बताया कि वह निर्माण तथा खनन के कारोबार से भी जुड़े हैं और ऐसे समय में जब बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर कोरोना संकट के चलते जा चुके हैं, उनके ऐसे कामगार उनके साथ हैं। इन लोगों के लिए उन्होंने रहने खाने से लेकर हर प्रकार की अन्य व्यवस्था की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper