मिस्र में मिला अंतरिक्ष का अनोखा पत्थर, खोलेगा सौर मंडल के राज 

जोहानसबर्ग: मिस्र में मिला अंतरिक्ष का अनोखा पत्थर सौर मंडल के कई महत्वपूर्ण राज खोलेगा। इससे पहले ऐसी कोई चीज सौर मंडल में नहीं पाई गई। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये विचित्र पत्थर सौर मंडल के निर्माण से जुड़े कई राज खोलेगा।

खगोल वैज्ञानिकों का कहना है कि ये 28 मिलियन साल पहले गिरे उल्कापिंड का हिस्सा हो सकता है। ‘हिपटिया’ नाम का ये पत्थर 1996 में मिस्र में पाया गया था। इसका नाम दुनिया की पहली महिला गणितज्ञ और अंतरिक्ष वैज्ञानिक हिपटिया के नाम पर रखा गया था। तब से लेकर आज तक शोधकर्ता इसके तत्वों और निर्माण पर शोध कर रहे हैं।

इसकी रिसर्च से जुड़े वैज्ञानिकों ने हाल ही में कहा है कि इस पत्थर में ऐसे माइक्रो मिनरल मौजूद हैं जो इससे पहले कभी सौर मंडल में पाए नहीं गए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी अन्य धूमकेतु या उल्कापिंड में भी ऐसे तत्व नहीं मिले हैं। इसलिए ये किस बड़ी अंतरिक्ष चट्टान का हिस्सा है ये पता नहीं चल सका है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा संभव है कि सौर मंडल के बाहर से आने वाला ये पत्थर तब बना हो जब सौर मंडल का भी निर्माण नहीं हुआ था। इसके साथ ही वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि इसमें मौजूद रसायनों से पता चलता है कि ये उसी कोस्मिक डस्ट से बने हैं जिससे सौर मंडल का निर्माण हुआ था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper