UNSC में जीत के बाद पहला संबोधन, संयुक्‍त राष्‍ट्र में पीएम मोदी देंगे अहम भाषण 17 जुलाई को

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जुलाई को संयुक्‍त राष्‍ट्र (UN) में एक अहम भाषण देंगे। यूएन की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्‍या पर न्‍यू यॉर्क में होने वाले कार्यक्रम को मोदी वर्चुअली संबोधित करेंगे। यूएन में भारत के परमानेंट प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति के मुताबिक, संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की विजय के बाद पीएम मोदी का यूएन में यह पहला भाषण होगा। उन्‍होंने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा (UNGA) को पिछले साल सितंबर में संबोधित किया था। तब उन्‍होंने इंटरनैशनल कम्‍युनिटी से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया था।

UNSC के लिए 192 में से 184 वोट पाया था भारत
इस साल की शुरुआत में भारत दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्‍थायी सदस्‍य चुना गया था। उसे 192 में से 184 वोट हासिल हुए थे। भारत का पिछला कार्यकाल 1 जनवरी, 2021 को खत्‍म हो गया था। सुरक्षा परिषद में पांच स्‍थायी सदस्‍य हैं- अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस, चीन। इसके अलावा 10 अस्‍थायी सदस्‍य होते हैं। आधे हर साल दो साल के लिए चुने जाते हैं। भारत इससे पहले भी सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्‍य रहा है। 1950-1951, 1967-1968, 1972-1973, 1977-1978, 1984-1985, 1991-1992 और 2011-12 भी में भारत UNSC का अस्‍थायी सदस्‍य चुना गया था।

पिछली बार यूएन में क्‍या बोले थे मोदी?
पीएम मोदी ने आखिरी बार जब यूएन को संबोधित किया था तो उन्‍होंने उसके विस्‍तार की बात कही थी। पीएम ने कहा था कि ‘यूएन जैसा संगठन होने के बावजूद कई G समूह बन गए हैं। भारत भी ऐसे समूहों का हिस्‍सा है मगर बेहतर होगा कि अलग-अलग समूहों के बजाय एक ही ‘G ऑल’ हो जाए।’ भारतीय संस्‍कृति का बखान करते हुए पीएम मोदी ने योग और लोकतंत्र का महत्‍व भी समझाया था। गरीबी और आतंकवाद पर बोलते हुए पीएम मोदी ने पाकिस्‍तान को खूब सुनाया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper