UP Board 10th 12th Result 2020: नतीजे जारी, 10वीं में 83.31 फीसदी और 12वीं में 74.63 फीसदी स्टूडेंट्स पास

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर रिजल्ट upmsp.edu.in , upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर जारी कर दिया गया है। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने लखनऊ स्थित लोकभवन के मीडिया सेंटर से नतीजों ( up board high school and intermediate result 2020 ) की घोषणा की। परीक्षा परिणाम की प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि इस वर्ष 10वीं और 12वीं दोनों का रिजल्ट अच्छा रहा है। इस वर्ष की परीक्षा में हम लोग इंटरमीडिएट में भी कम्पार्टमेंट परीक्षा का प्राविधान कर रहे हैं। 10वीं में 83.31 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। लड़कियों का रिजल्ट 10वीं और 12वीं दोनों में बेहतर रहा है।

डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 52 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। परीक्षाफल समय से जारी करना सपना था। कठिन परिस्थितियों में परीक्षा करवाईं। 21 दिनों में कॉपियां जांचना और जल्दी परीक्षाफल घोषित करना महालक्ष्य था। रिजल्ट पिछले वर्ष से बेहतर है। दस महीने पहले ही स्कीम दी थी। परीक्षा 12 से 15 दिन में करवाईं। साथ में हमने प्रश्नपत्रों के मॉडल अपलोड किए थे। टोल फ्री हेल्पलाइन लगवाई। नकलविहीन परीक्षा के लिए 95 हजार परीक्षाकक्ष थे। एक लाख से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे राउटर के साथ लगे। हर परीक्षा कैन्द्र व जिले व राज्य स्तर पर मॉनिटरिंग सेंटर बने।

इस बार 10वीं-12वीं की परीक्षा एक साथ 18 फरवरी को शुरू हुई थीं। 10वीं की परीक्षा 3 मार्च जबकि इंटर की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त हुई थी। इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मूल्यांकन कार्य बाधित हुआ। इसलिए परीक्षा परिणाम एक माह देरी से जारी हुआ।

हेवी ट्रैफिक से वेबसाइट क्रैश होने का खतरा है जबकि SMS पर रिजल्‍ट आने में समय लग सकता है। ऐसे में छात्र यदि किसी भी तरीके से रिजल्‍ट चेक नहीं कर पा रहे हैं तो सबसे सही तरीका है इस पेज पर बने रहने का। रिजल्‍ट पेज का डायरेक्‍ट लिंक यहां दिया जाएगा। उसपर क्लिक करके छात्र सीधे रिजल्‍ट पेज पर जाकर अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे। इस पेज को कुछ कुछ देरी में रीफ्रेश करते रहें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper