आज से लीजिए लखनऊ महोत्सव का मजा, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया शुभारंभ

लखनऊ: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बुधवार को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के पहले स्थापना दिवस के साथ-साथ लखनऊ महोत्सव का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेशवासियों को करोड़ों की सौगात भी दी। अवध शिल्पग्राम में तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन में राज्यपाल राम नाईक ने भी शिरकत किया।

इस आयोजन की सबसे खास बात यह है कि महोत्सव में आने वाले पहले 3 दिनों तक दर्शकों को एंट्री बिल्कुल फ्री रहेगी। इस पर सोमवार रात सहमति बनी है। इस बार महोत्सव नवनिर्माण, नवोत्थान और नव कार्य संस्कृति पर आधारित होगा। इस बीच यूपी दिव और लखनऊ महोत्सव की तैयारियों को ललेकर प्रमुख सचिव सूचना के साथ मंडलायुक्त, डीएम और अन्य अधिकारियों ने अवध शिल्प ग्राम का निरीक्षण किया। सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके अलावा शहीद पथ व अवध शिल्प ग्राम आने-जाने वाले रास्ते पर भी पुलिस तैनात रहेगी। डीएम ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इसे भी पढ़िए: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया यूपी दिवस का उद्घाटन, योगी ने दी करोड़ों की सौगात

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हम सब के लिए ये गौरव का क्षण है। प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद राज्यपाल ने यूपी स्थापना दिवस मनाने पर ज़ोर दिया। यूपी का स्थापना दिवस महाराष्ट्र में मनाया जाता था लेकिन यूपी में नहीं। सीएम ने कहा कि राज्यपाल समय- समय पर प्रेरणा प्रदान करते रहते हैं। यूपी देश का सबसे बड़ा, सबसे महत्वपूर्ण प्रदेश है। यूपी के विकास के बिना भारत का विकास नहीं हो रहा है। भारत को विश्व शक्ति बनाने के लिए यूपी का योगदान ज़रूरी है। एक समय था जब देश के 16 महाजनपदों में से 8 वर्तमान यूपी के थे।

सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया में भारत को महाशक्ति बनाने के लिए यूपी का विकास जरूरी है। पीएम मोदी की कोशिश है कि यूपी को बीमारु राज्य से बाहर निकाला जाए। हमारी सरकार इस तरफ काम कर रही है। वहीं, मुख्य अतिथि वेकैंया नायडू ने मुद्रा योजना के तहत लाभार्थियों को चेक और प्रमाणपत्र बांटे। उपराष्ट्रपति ने लखनऊ की 109 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।यूपी की 25000 करोड़ की परियोजना का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper