सख्ती के बाद भी नहीं रुकी यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल, शिक्षक गिरफ्तार

लखनऊ : योगी सरकार की सख्ती के बावजूद यूपी बोर्ड की परीक्षा में खुलेआम नकल का खेल जारी है। परीक्षा में छात्र व छात्राओं के साथ शिक्षक भी नकल कराने में पीछे नहीं हैं। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में प्रदेश सरकार की सख्ती के बाद अब तक करीब छह लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा से किनारा कर चुके हैं। नकल माफिया भी एसटीएफ के भय से अब किनारे होने लगे हैं। बावजूद इसके छात्र व छात्राएं नकल कराने के प्रयास में पकड़े जा रहे हैं।

अंग्रेजी की कॉपी लिखते शिक्षक गिरफ्तार

औरैया के एरवाकटरा थाना क्षेत्र के गांव जसवन्तपुर के गौरव गांधी इंटर कालेज में प्राइवेट शिक्षक हैं। उनकी परीक्षा में ड्यूटी लगी थी। उन्हें हटा दिया गया था। आज सुबह हाईस्कूल का अंग्रेजी का पेपर था। कस्बा से कुछ दूरी पर एक कमरे में परीक्षा की कापी लिख रहे थे। तभी गांव के कुछ लोग वहां पहुंच गये। उन्होंने कॉपी लिखते देख एसडीएम बिधूना को जानकारी दे दी। शिक्षक के पास से कॉपी पकड़ी गई है। इसके बाद मुकदमा दर्ज कर शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

कक्ष निरीक्षक कार्यमुक्त

गाजीपुर के सादात क्षेत्र के बाबा महंत इंटर कालेज पर हाईस्कूल की परीक्षा में सेक्टर मजिस्ट्रेट पवनकुमार सिंह ने बगैर परिचय पत्र के दो परीक्षार्थियों को कक्ष में परीक्षा दिलाने के आरोप में कक्ष निरीक्षक को कार्य मुक्त किया। इसके बाद केंद्राध्यक्ष को कड़ी फटकार लगाई।

कन्नौज में परीक्षा केंद्रों पर डीएम-एसपी का छापा

कन्नौज में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आज सुबह औचक निरीक्षण कर डीएम रवीन्द्र कुमार और एसपी हरीश चन्दर ने बोर्ड परीक्षाओं की हकीकत परखी। मां शीतला देवी इंटर कॉलेज, ओम विश्ववेशरी दयाल इंटर कॉलेज, सुशील देवी बालिका देवी आदि केंद्रों में चल रही हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परीक्षा कक्ष देखा। हाजी मजहरुद्दिन इंटर कॉलेज डुंडवा बुजुर्ग में नकल की आशंका पर कक्ष निरीक्षक को बदलने की हिदायत दी। इसी तरह कई कालेजों में खामियों पर निर्देश दिए।

आजमगढ़ में भाई दे रहा था परीक्षा, धरा गया

आजमगढ़ में सुबह मोती लाल नेहरु स्मारक कालेज परीक्षा केंद्र के कमरा नम्बर-4 में मरुखापुर कालेज का छात्र प्रदीप चौहान पुत्र गनेश चौहान ग्राम सठियांव थाना मुबारकपुर आजमगढ की जगह उसके मौसी का लड़का अभिषेक चौहान पुत्र चन्द्रमणि चौहान ग्राम ढाड़ा चौर कोइरिया पार थाना मुहम्मदाबाद मऊ परीक्षा दे रहा था। जिसे कक्ष निरीक्षक पंकज शाही ने शक होने पर कालेज के प्रधानाचार्य भीमसेन सिंह से फोटो मिलान कराया। इसके बाद उसे पकड़कर उचित कार्रवाई कर थानाध्यक्ष रौनापार को व जिला विद्यालय निरीक्षक को अवगत कराया गया है।

बलरामपुर में पकड़े गए 14 नकलची

हाईस्कूल अंग्रेजी प्रश्न पत्र की प्रथम पाली में 14 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा गया। जिला विद्यालय निरीक्षक एचएन तिवारी ने सचल दल के साथ सादुल्लाहनगर क्षेत्र स्थित हाजी लाल मोहम्मद इंटर कॉलेज में 12 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ लिया। उतरौला क्षेत्र स्थित मोतीलाल इंटर कॉलेज परसौना में कक्ष निरीक्षक ने एक नकलची को पकड़ लिया। नगर के डीएवी इंटर कॉलेज में केंद्र व्यवस्थापक ने एक नकलची को पकड़ लिया। उधर 16115 छात्रों के सापेक्ष 14429 ने परीक्षा थी। 1686 छात्रों ने सख्ती के चलते परीक्षा छोड़ दी है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि छात्रों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा रही है।

बाइक से परीक्षा केंद्र पर मारा छापा

हरदोई में बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के अभियान में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने बाइक से स्कूलों का निरीक्षण किया। अचानक बाइक से दोनों अधिकारियों के परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने से मचा हड़कंप जिलाधिकारी पुनीत खरे और पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्रा ने सुबह हाई स्कूल अंग्रेजी के प्रश्न पत्र की सघन जांच अभियान में संडीला के आधा दर्जन परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ी गई छात्रा

हरदोई के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज संडीला में हाई स्कूल की परीक्षा में दूसरे के स्थान पर छात्रा परीक्षा देते पकड़ी गई। यह छात्रा पिछले दो पेपर भी दे चुकी थी। आज मामले का खुलासा हुआ। वह यहां अपनी बहन के स्थान पर परीक्षा दे रही थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper