UP Weather alert: उत्तर प्रदेश में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून, जानिए कहां होगी बारिश…

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में मंगलवार की शाम आधे शहर में झमाझम हुई बारिश ने लोगों को काफी राहत दी। बारिश के बाद बुधवार की सुबह तेज धूप के कारण उमस जैसी स्थिति बनती दिख रही है। दिन में मौसम साफ रहने और लोकल सिस्टम बनने की वजह से शाम को बारिश की संभावना है। गुरुवार को राजधानी लखनऊ में मौमस में बदलाव की उम्मीद की गई है। कुछ इसी प्रकार का मौसम पूर्वांचल से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक का बना हुआ है। किसानों को तेज बारिश का इंतजार अब भी है। नोएडा, गाजियाबाद से लेकर गोरखपुर तक बारिश के मौसम में पानी का न बरसने जैसी स्थिति बनी हुई है। हालांकि, मौसम विभाग की ओर से मॉनसून के एक बार फिर सक्रिय होने की संभावना जताई गई है। इस सप्ताह में प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तेज बारिश के रूप में इसका असर दिख सकता है। गोरखपुर में बुधवार को ही बारिश के आसार जताए गए हैं।

अगस्त के अंत में मंगलवार को राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने 28.6 मिमी बारिश रेकॉर्ड की। निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मॉनसून एक बार फिर सक्रिय है। मौजूदा समय में मॉनसूल ट्रफ की स्थिति उत्तर की तरफ है। ऐसे में अगले दो से तीन दिन शहर समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी। बुधवार को लखनऊ में बादल छाने और बारिश की उम्मीद जताई गई है। गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश की संभावना जताई गई है।

बुधवार को दिन में धूप निकलने और उमस जैसी स्थिति बनने का अनुमान है। 94 फीसदी ह्यूमिडिटी के कारण लोगों को सुबह से ही पसीना छूटने वाली गर्मी का अहसास हो रहा है। शाम में 5 बजे के बाद बारिश की उम्मीद जताई गई है। शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है।

नोएडा- गाजियाबाद में उमस जैसी स्थिति
नोएडा और गाजियाबाद में बुधवार को उमस जैसी स्थिति बने रहने का अनुमान है। 84 फीसदी ह्यूमिडिटी के कारण लोगों को पसीना छूटने जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है। सुबह से ही गर्मी जैसी स्थिति बनती दिख रही है। दिन में धूप निकलने के कारण दोनों शहरों में तापमान बढ़ने का अनुमान है। नोएडा में बुधवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है। वहीं, गाजियाबाद में बुधवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

वाराणसी में भारी मौसम
वाराणसी में मौसम के भारी रहने का अनुमान जताया गया है। बादलों के इलाके से गुजरने के कारण बारिश की भी संभावना है। 94 फीसदी ह्यूमिडिटी के कारण 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हवा भी लोगों को राहत नहीं दे रही है। शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है।

गोरखपुर में भारी बारिश का अनुमान
मॉनसून के सक्रिय होने का असर गोरखपुर में दिख रहा है। हालांकि, इससे पहले दिन भर लोगों को उमस जैसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा। 89 फीसदी ह्यूमिडिटी के कारण लोगों को कम तापमान में अधिक गर्मी का अहसास हो रहा है। गुरुवार को 42 फीसदी बारिश का अनुमान है। शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper