UP Weather Update: यूपी में अगले दो दिन होगी अच्‍छी बारिश, किसानों की पूरी होगी आस

UP Weather Update: यूपी में अगले दो दिन में अच्‍छी बारिश की किसानों की आस पूरी हो सकती है। मौसम विभाग ने 15 सितम्‍बर तक अच्‍छी बारिश की सम्‍भावना जताई है। इस साल बारिश की कमी के चलते धान की फसल पर काफी बुरा असर पड़ा है। यूपी के किसान पूरे मॉनसून सीजन में अच्‍छी बारिश का इंतजार करते रह गए। अब जब मॉनसून विदाई की बेला में है तो 15 सितम्‍बर तक अच्‍छी बारिश के अलर्ट ने किसानों में नई उम्‍मीद जगा दी है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले तीन दिन प्रदेश के अलग-अलग जिलों के तापमान में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। लगातार रिमझिम बारिश के चलते अगले एक हफ्ते तक दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। अलग-अलग जिलों में सामान्‍य से भारी बारिश तक होने की सम्‍भावना है।

सूखे के आकलन के लिए सीएम ने बनाई टीम
कम बारिश के मद्देनजर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों की एक टीम गठित की है जो प्रदेश के सभी 75 जिलों में सूखे की स्थिति का आकलन करेगी। बताया जा रहा है कि सीएम ने सूखे की स्थिति पर एक हफ्ते के अंदर रिपोर्ट मांगी है। बता दें कि यूपी के करीब 62 से अधिक जिलों में इस साल औसत से कम बारिश हुई है। ऐसे में किसानों को सरकार की ओर से राहत दी गई है। प्रभावित जिलों में वसूली रोक दी गई है। नलकूल बिल वसूली भी स्‍थगित करते हुए कनेक्‍शन न काटे जाने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सिंचाई विभाग से प्रभावी कदम उठाने को कहा है। नहरों में पर्याप्‍त पानी और ग्रामीण इलाकों में पर्याप्‍त बिजली आपूर्ति का निर्देश दिया गया है।

बारिश से मौसम खुशनुमा, गर्मी से मिली राहत
यूपी के अलग-अलग जिलों में मॉनसून फिर सक्रिय हो गया है। शनिवार से मानसून की वापसी हुई है। अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है। कानपुर में सोमवार को कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई। फिलहाल बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा। दोपहर के समय रावतपुर, परेड, पीरोड, सिविल लाइंस समेत आसपास के क्षेत्रों में मध्यम बारिश हुई। शेष क्षेत्रों में हल्की हुई। इससे दिन का तापमान रविवार के मुकाबले करीब दो डिग्री गिर गया। अधिकतम पारा 32.4 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहा।

कानपुर में बारिश से लगा जाम
कानपुर में सोमवार को दोपहर बाद बारिश के चलते कई इलाकों में भीषण जाम लग गया। एक तरफ चेतना चौराहा से इनकम टैक्स रोड पर वाहनों की रफ्तार थम गई तो दूसरी ओर परेड से लेकर बजरिया, सरसैया घाट और बड़ा चौराहा पर वाहन रेंगते रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper