UP Weather Update: लखनऊ के आसमान में छाई काली घटा, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

UP Weather Update: लखनऊ के आसमान में छाई काली घटा, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश की राजधानी में आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं. हालांकि, गुरुवार दिनभर हुई रिमझिम बारिश के बाद शहर का मौसम ठंडा हो गया है. लखनऊ में सुबह से ही सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने आज प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया. आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य में अगले 3 दिन तक बारिश की उम्मीद है.

राज्य के 18 जिलों के 1,111 गांव बाढ़ प्रभावित
वहीं दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 47 एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी टीमों को चौबीसों घंटे काम करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि बाढ़ और अत्यधिक बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देरी न हो. एक प्रवक्ता ने कहा कि सरकार राज्य के 18 जिलों में फैले 1,111 बाढ़ प्रभावित गांवों में फंसे लोगों को राहत सामग्री भेज रही है.

यूपी के 18 जिलों में सघन बाढ़ राहत अभियान जारी
राज्य सरकार जिन 18 जिलों में सघन बाढ़ राहत अभियान चला रही है, उनमें आगरा, औरैया, इटावा, हमीरपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बलिया, बांदा, कासगंज, कौशांबी, भदोही, चंदौली, गाजीपुर शामिल हैं.

प्रभावित इलाकों में 1524 बाढ़ चौकियां
राज्य सरकार ने लगभग 964 राहत आश्रयों की भी स्थापना की है. इसके अलावा लगभग 1936 नावों और 677 चिकित्सा टीमों को तैनाती की जा चुकी है, जबकि 1524 बाढ़ चौकियां और 702 पशु राहत शिविर भी स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा 108 मोटरबोट और 50 वाहनों को तलाशी अभियान के लिए लगाया गया है. पशु शिविरों में 9,57,952 से अधिक पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है.

बाढ़ प्रभावित लोगों को बांटे जा रहे राशन किट
राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने बताया कि, ‘हम पूरी बाढ़ की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. पर्याप्त उपाय किए गए हैं, और हमने पर्याप्त पेयजल, सूखे भोजन के पैकेट और दवाएं, कपड़े, बर्तन और बिस्तर आदि सुनिश्चित किए हैं.’ उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से अब तक प्रभावित लोगों को 14,166 से अधिक सूखे राशन किट और 1,36,255 लंच पैकेट बांटे जा चुके हैं. राज्य सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 58497 ओआरएस पैकेट और क्लोरीन की 187280 से अधिक गोलियां भी वितरित की हैं. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने बाढ़ प्रभावित इलाकों से 21,153 लोगों को निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper