UPI ट्रांजैक्शन फेल होने के बाद कट गया है पैसा तो ऐसे मिलेगा रिफंड

भारत सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा दे रही है. डिजिटल ट्रांजैक्शन में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. लेकिन कई बार यूपीआई का इस्तेमाल करते वक्त यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यूपीआई से पेमेंट करने पर कई बार ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है और अकाउंट से राशि कट जाती है, ऐसे में आप कैसे अपना पैसा रिफंड ले सकते हैं हम आपको बताएंगे.

एसबीआई ने ग्राहकों को किया अलर्ट

अगर आपका खाता एसबीआई में है तो आपके लिए अच्छी खबर है. एसबीआई ने ट्वीट करके बताया कि बैंक के ग्राहकों को इसके लिए दो आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे. अगर 48 घंटे के अंदर आपकी राशि रिफंड नहीं होती है तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऐसे रिफंड होगा पैसा

आप ऐप में अपनी शिकायत रजिस्टर करें. उसके बाद सभी यूपीआई बेस्ड एप्स में किए गए भुगतान पर आखिरी स्टेटस के लिए शिकायत करने का विकल्प होता है. इसके बाद आप अपने ट्रांजैक्शन की डिटेल भेजें. ऐप में भुगतान से जुड़ी शिकायत करने के बाद आप ट्रांजैक्शन की डिटेल भेज सकते हैं. आपको भुगतान की तारीख, राशि और 12 संख्या के ट्रांजैक्शन रेफरेंस नंबर को भेजना होगा.

आपको यह जानकारी support.upi@sbi.co.in पर भेजनी होगी. इसके अलावा गैर वित्तीय मुद्दों या शिकायतों के लिए आप बैंक के कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एसबीआई यूपीआई फंड ट्रांसफर स्टेटस को ऐसे करें चेक

योनो लाइट एसबीआई ऐप में लॉगिन करें. नेव‍िगेट टू यूपीआई विकल्प पर जाकर यूपीआई पेमेंट ह‍िस्‍ट्री पर क्लिक करें. योनो लाइट एसबीआई यूपीआई ऐप के माध्यम से ग्राहक अपने फंड ट्रांसफर का स्टेटस जान सकते है.

जान लें यूपीआई पर क्या-क्या है सुविधा

यूपीआई यूजर्स को पैसे ट्रांसफर, बिजली, मोबाइल फोन, ब्रॉडबैंड आदि के बिल का भुगतान करने की सुविधा देता है. इसके अलावा आप इसके जरिए इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीद और रिन्यू भी करा सकते हैं. आप मोबाइल फोन, डीटीएच कनेक्शन और मेट्रो कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं. आप मूवी. बस और ट्रेन का टिकट भी बुक कर सकते हैं. आप रेस्टोरेंट, किराना स्टोर्स और दूसरी दुकानों पर बिल का भुगतान कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper