यूपीकोका पर अड़े योगी, बिल मंजूरी के लिए फिर बुलाएंगे बैठक

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तमाम कोशिशों के बावजूद विधान परिषद् में समाजवादी पार्टी के विरोध के चलते यूपीकोका बिल पास नहीं हो सका. गौरतलब है की इस बिल को पास किये जाने को लेकर ही सूबे की सरकार ने विधान परिषद प्रवर समिति बनायीं थी. इस प्रवर समिति की बैठक बुधवार को समिति के सभापति सीएम योगी की अध्यक्षता में आयोजित की गयी.

बैठक के दौरान समिति में शामिल सपा नरता नरेश उत्तम, बलराम यादव, राम सुंदर दास निषाद तथा शशांक यादव ने यूपी कोका का विरोध करते हुए इस बिल को वापस लेने की मांग की. जिस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष को मानाने की कोशिश की. उन्होंने कहा की यूपीकोका अपराधियों पर सख्त कार्रवाई के लिए है. आप अपना संशोधन वापस ले लें. इस बैठक में उप मुख्यमंत्रीदिनेश शर्मा तथा कांग्रेस के दिनेश सिंह भी उपस्थित थे. बसपा के सुनील सिंह चित्तौड़, रालोद के चौधरी मुश्ताक तथा शिक्षक विधायक ओम प्रकाश शर्मा मौजूद नहीं थे.

जिसके चलते मुख्यमंत्री को विधान परिषद की बैठक में दो बार आना पड़ा.दिन में 11 बजे मुख्यमंत्री बैठक में पहुंचे तो बीजेपी के यज्ञदत्त इलाहाबाद से नहीं आ सके थे. कोरम के आभाव में बैठक शुरू नहीं की जा सकी. इसके बाद यज्ञदत्त को मुख्यमंत्री के निर्देश पर हेलीकाफ्टर से लखनऊ लाया गया. जिसके बाद दोपहर 2 बजे से बैठक शुरू हुई और मुख्यमंत्री फिर से इस बैठक में पहुंचे.

विधानभवन सचिवालय में यूपीकोका-2017 बिल पर प्रवर समिति की बैठक के बाद सपा के विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन, के साथ बलराम यादव, नरेश उत्तम पटेल, राजेंद्र चौधरी, राम सुंदर दास निषाद तथा शशांक यादव ने सयुंक्त प्रेस कांफ्रेंस कर आरोप लगाया कि यूपीकोका से संवैधानिक मूल्यों कि हत्या होगी. सरकार राज्य में अपराध नियंत्रण से संबंधित कानूनों को ताक पर रखकर नए-नए जनविरोधी कानूनों के जरिये जनतंत्र का गाला घोंटने पर उतारू हैं. इन नेताओं का कहना है कि बिल में प्रयुक्त भ्रामक शब्दों का दुरूपयोग किसी भी जनांदोलन के विरुद्ध लाया जा सकता है. सपा की तरफ से प्रवर समिति में यूपीकोका बिल पर 14 संशोधन पेश किये गए. आपको बता दें कि बीजेपी यूपीकोका बिल लेन पर अड़ी है. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधान परिषद में यूपीकोका का जोरदार विरोध किया था. जिसके चलते विधान परिषद में यह बिल पास नहीं हो सका था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper