UPMRC ने वंचित बच्चों की सहायता के लिए पुस्तक दान अभियान शुरू किया

लखनऊ -15.09.2022: यूपीएमआरसी और संस्कृति सोसाइटी ने 16 सितंबर 2022 से 17 सितंबर 2022 तक 2 दिवसीय पुस्तक दान अभियान शुरू करने के लिए सहयोग किया है । पुस्तक दान ड्रॉप बॉक्स विश्वविद्यालय और हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर रखे गए हैं। लोग द्विभाषी भाषा में विभिन्न प्रकार की पुस्तकें दान कर सकते हैं। सामान्य ज्ञान की किताबें, अप्रयुक्त ड्राइंग किताबें, सामान्य हिंदी, अंग्रेजी किताबें, कहानी की किताबें, गणित की किताबें, विश्व एटलस और स्टेशनरी आइटम आदि उपरोक्त मेट्रो स्टेशनों पर रखे ड्रॉप बॉक्स में दान किए जा सकते हैं।

संस्कृति समाज एक गैर सरकारी संगठन है जो वंचित बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने के लिए जाना जाता है। ‘संस्कृति मुक्त पुस्तकालय मिशन’ का मुख्य उद्देश्य शहरों और गांवों में रहने वाले वंचित बच्चों के लिए सामुदायिक पुस्तकालय शुरू करना है। लाखों बच्चों के जीवन को रोशन करने के एक नेक काम से प्रेरित, संस्कृति सोसाइटी विशेष रूप से भारत के गांवों में 100 सामुदायिक पुस्तकालयों का संचालन कर रही है। इसका मिशन भविष्य में ऐसे और पुस्तकालय शुरू करना है। लोगों द्वारा दान की गई पुस्तकें जरूरतमंद बच्चों को उनकी शिक्षा में सहायता करेंगी। यह अभियान उन्हें भारत के बेहतर नागरिक बनने में मदद करेगा।

यूपीएमआरसी के एमडी, श्री सुशील कुमार ने इस पुस्तक दान अभियान पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि ”यूपीएमआरसी लाखों जरूरतमंद और वंचित बच्चों के जीवन को प्रबुद्ध करने की दिशा में केंद्रित सामाजिक कारणों के लिए आवश्यक हर तरह की सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह अपनी स्थापना के समय से ही ऐसे नेक कामों से जुड़ा रहा है।”

“आज जब हमारा देश दुनिया के नक्शे पर चमक रहा है और यह अभूतपूर्व विकास दर का साक्षी बन रहा है तो यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम इस तरह के विकास के लाभों को समाज के अन्य वर्गों तक पहुंचाएं। मैं उस समृद्ध भारत का सपना देखता हूं जहां कोई भी बच्चा निरक्षर न रहे। उत्कृष्टता हमेशा ज्ञान के साथ आती है। ‘पुस्तक दान अभियान’ निश्चित रूप से वंचित बच्चों में उत्कृष्टता पैदा करने की दिशा में की गई पहलों में से एक है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper