किम के परमाणु परीक्षण स्थल नष्ट करने के बयान से अमेरिका उत्साहित नहीं

वाशिंगटन: उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट किए जाने संबंधी तानाशाह किम जोंग उन के बयान को अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जाॅन बोलटन गंभीरता से नहीं ले पा रहे हैं। बोलटन ने कहा है कि अमेरिका इसके अधार पर उत्तर कोरिया को कोई छूट देने अथवा प्रतिबंधों में कमी करने के लिए तैयार नहीं है। इसके लिए डीपीआरके को पहले पूरी तरह परमाणु निरस्त्रीकरण करना होगा।

विदित हो कि उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण स्थल पुंगेरी में है। इस बीच अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच शिखर वार्ता की तैयारियां जारी हैं। बोलटन ने यह भी कहा कि इसके अलावा अन्य मुद्दे, जैसे बैलेस्टिक मिसाइल, जैविक एवं रासायनिक हथियार और वहां की जेलों में बंद अमेरिकी व जापानी नागरिक हैं, जिन पर चर्चा ज़रूरी हैं। विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने भी प्योंगयांग में किम के साथ बातचीत में इन मुद्दों को उठाया था।

उधर किम जोंग उन ने कहा है कि वह शिखर वार्ता से पूर्व परमाणु परीक्षण स्थल के मंज़र को दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी संवाददाताओं को दिखाने को उत्सुक हैं। यह सब करने के लिए उन्हें अमेरिका से एक गारंटी चाहिए कि वह उत्तरी कोरिया पर कभी आक्रमण नहीं करेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper