उत्तर प्रदेश के दिव्यांगों को दी जाएगी ट्राईसाइकिल: योगी

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 80 लोकसभा क्षेत्रों में 100-100 दिव्यांगजनों को मोटर चालित ट्राईसाइकिल देने की घोषणा की है। उन्होंने दिव्यांगजनों का यूनीवर्सल परिचय पत्र तैयार करने के लिए समिति गठित करने तथा जिला अस्पताल में प्रत्येक सोमवार को शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को गोरखपुर के पं. दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय में सामाजिक अधिकारिता शिविर में 14 दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल एवं व्हीलचेयर तथा अन्य उपकरण वितरित किए। इसके अलावा, एडिप योजना तथा वयोश्री योजना के तहत 4115 बुजु़र्गों को 2.21 करोड़ की लागत के 7072 उपकरण भी वितरित किए।

उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को जन्म से बोझ समझा जाता है, परन्तु हम दिव्यांगजनों को भी सशक्त बना रहे हैं। प्रदेश सरकार नौकरियों में दिव्यांगों को तीन के स्थान पर चार प्रतिशत आरक्षण दे रही है। दिव्यांग को 300 के स्थान पर 500 रुपए की पेंशन दे रही है। उन्होंने कहा कि मोटर चालित ट्राईसाइकिल का खर्चा भी प्रदेश सरकार वहन करेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper