संगम के तट पर विहिप का संत सम्मलेन आज, CM योगी ले सकते हैं बड़ा फैसला

लखनऊ : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज इलाहाबाद का दौरा करेंगे। यहां सीएम योगी विश्व हिन्दू परिषद(विहिप) की ओर से आयोजित होने वाले संत सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इसके साथ ही माघ मेले में स्वच्छता से संबंधित पहलुओं का निरीक्षण करेंगे।

सीएम योगी का यह दौरा कई मायनों में है खास

इस दौरान सीएम योगी मंदिर, गंगा और गोरक्षा पर अपनी रणनीति साधू-संतो के साथ विचार विमर्श कर तय करेंगे। विश्व हिंदू परिषद की ओर से आयोजित इस संत सम्मेलन में सीएम योगी आदित्यनाथ का शामिल होना इसीलिए और खास होगा माना जा रहा है। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक सम्मेलन में राम मंदिर मुख्य चर्चा का विषय हो सकता है। इसके अलावा गंगा औऱ गोरक्षा के मामले में भी संत सम्मेलन पर चर्चा हो सकती है। विहिप के अंतर्राष्ट्रीय मंत्री चंपत राय की मानें तो इस सम्मेलन में संत जो मुद्दे उठाएंगे। उसी पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन को लेकर विहिप अपना कोई एजेंडा नहीं लेकर आ रहा है।

आठ फरवरी को होना है मंदिर मुद्दे पर सुनवाई

अगामी महिने 8 फरवरी से सर्वोच्च न्यायालय में मंदिर मुद्दे पर सुनवाई भी प्रस्तावित है। ऐसे में इस सुनवाई से ठीक पहले हो रहे संत सम्मेलन में मंदिर निर्माण का मुद्दा निश्चित ही कुछ खास होगा। लंबे समय से तमाम संत मांग करते आ रहे हैं कि मंदिर निर्माण जल्द से जल्द शुरू हो। यहां तक यह भी दावा किया गया कि इस वर्ष के अंत से मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा। वैसे वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर भी इस बात के आसार जताए जा रहे हैं । केंद्र और राज्य सरकार मंदिर निर्माण मुद्दे पर कुछ न कुछ सार्थक पहल जरूर करेगी। संत सम्मेलन में आगामी छह माह में किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार होगी।

साधू संतो को करेंगे सम्मानित

राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया किस तरह से शुरू कराई जानी है। इस रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। राम मंदिर मुहिम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की रणनीति पर भी विचार हो सकता हैं। विश्व हिन्दू परिषद के नेताओं का कहना है कि सीएम योगी मुख्यमंत्री नहीं बल्कि विहिप के केन्द्रीय मार्ग दर्शक मण्डल के सदस्य होने के नाते मार्ग दर्शक मण्डल की बैठक में शिरकत करेंगे। स्वामी चिन्मयानंद ने कहा है कि पहले भी धार्मिक मंचों पर राजनैतिक व्यक्ति आते रहे हैं। उन्होंने कहा है कि सीएम योगी मार्ग दर्शक मण्डल की बैठक और संत सम्मेलन में शिरकत करने के साथ ही माघ मेले की पुरानी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए साधु-सन्तों को सम्मानित भी करेंग।

सीएम के दौरे को लेकर बढ़ी सुरक्षा व्यवस्था

वहीं सीएम के दौरे को लेकर प्रशासन ने भी अपनी तैयारियों में जुट गया है। माघ मेला अधिकारी राजीव राय के मुताबिक सीएम योगी विश्व हिन्दू परिषद के कार्यक्रम में आ रहे हैं। सीएम के दौरे को लेकर सुरक्षा के इन्तजाम किए जा रहे हैं. उनके मुताबिक तीन बजे से पांच बजे तक सीएम के प्रयाग में विहिप के शिविर में रहने की जानकारी मिली है। हांलाकि सीएम अपने दौरे में माघ मेले और कुम्भ की तैयारियों का भी निरीक्षण कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper