दूरदर्शन पर देखिए बेटियों की कुप्रथा को लेकर बेहतरीन कहानी…पारो एक नयी सुबह

भोपाल। रचनात्मकता के लिए जरूरी नहीं कि किसी सेटेलाईट चैनल की ही जरूरत पड़े…. यदि आप की कहानी में दम है… समाज से सरोकार रखती है तो लोग ऐसी कहानियों को भरपूर आशीर्वाद देते हैं। मायानगरी के प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक लाल विजय शाह आगामी 4 अगस्त से एक ऐसी ही कहानी दूरदर्शन के किसान चैनल के माध्यम से लेकर आ रहे हैं जिसमें बेटियों के प्रति होने वाले अत्याचारों के खिलाफ जन अभियान को दिखाया गया है। पारो एक नयी सुबह नाम से शुरू होने वाले इस सीरियल का प्रसारण दूरदर्शन के किसान चैनल पर 4 अगस्त से रोजाना रात 8 बजे किया जाएगा। खास बात यह है कि इस सीरियल में भोपाल के कई नामी कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करते नजर आएंगे।

दूरदर्शन के लिए ये शादी है या सौदा, घंटेश्वर प्रसाद घंटेवाले, सलाम इंडिया, बेटा भाग्य से बेटी सौभाग्य से जैसे बेहतरीन सीरियलों का निर्माण करने वाले निर्देशक लाल विजय शाह कहते हैं कि आमतौर पर दूरदर्षन पर बनने वाले सीरियलों में निर्माताओं अच्छी परिकल्पना, स्टोरी और शूटिंग स्थलों तथा तकनीक का अभाव रहता है लेकिन मेरा मानना यह है कि दूरदर्शन के साथ निर्माताओं को इस तरह का सौतेला व्यवहार नहीं करना चाहिए….. क्योंकि एक ओर जहां दूरदर्शन में मौलिकता तथा रचनात्मकता दिखाने का अवसर मिलता है वहीं दूरदर्शन की पहुंच पूरे विष्व के लोगों तक है।

आपको बता दें कि निर्माता निर्देशक लाल विजय शाहदेव ने हाल में ही दूरदर्शन के लिए “हमारी एंजल” सीरियल का निर्माण सिक्किम में जाकर वहाँ के खूबसूरत वादियों में किया था, इतना ही नहीं पहली बार किसी सीरियल में हेलिकॉप्टर और हवाई जहाज में शूट करके लाल विजय ने बता दिया कि कम बजट के बावजूद पैसा बचाने नहीं वरन सर्वश्रेष्ठ निर्माण पर निर्माता निर्देषकों को ध्यान देना चाहिए। बतौर लाल विजय दूरदर्शन में अधिकांश निर्माता सिर्फ पैसे बचाने का सोचते हैं. उन्हें क्रिटेटिवटी और प्रोडक्शन वैल्यू से कोई लेना देना नहीं है। जिस दूरदर्शन ने बड़े बड़े प्रडक्शन हाउस को खड़ा किया और जो चैनल सबसे पुराना है उसका हमें सम्मान करना चाहिए। सरकार को भी चाहिए की बड़े प्रडक्शन हाउस के पीछे ना भागकर प्रतिभावान निर्माता निर्देशक की पहचान करे और उन्हें अच्छे प्रोग्राम बनाने के लिए आमंत्रित करे।

लाल विजय ने बताया की उनके द्वारा निर्मित नया टीवी सीरीयल “पारो-एक नयी सुबह” 4 अगस्त से रोज 8 बजे रात में डी डी किसान पर दिखाया जाएगा। हमेशा की तरह इस सीरीयल में भी लाल विजय शाहदेव ने राजस्थान के ज्वलंत मुद्दे को दिखाया है। राजस्थान में कई ऐसी जगह हैं जहां अभी भी बेटी पैदा होना अभिशाप माना जाता है। इस सीरीयल की कहानी भी एक ऐसे दकियानूसी परिवार की है जहां बेटी पैदा करना गुनाह माना जाता था। हमारी कहानी भी ऐसे ही एक लड़की कल्की की है जो झारखंड से राजस्थान पढ़ने जाती है और पढ़ाई पूरी करने के बाद जब ख़ुशी से अपने घर लौटने के लिए निकलती है तो पास के ही एक गाँव के सरपंच का दबंग लाड़ला उसे सड़क से उठाकर बेहोशी की हालत में उससे शादी कर लेता है। इस सीरियल के निर्माता अर्चना शर्मा, आशीष शर्मा, ललित मोहन और लाल विजय शाहदेव हैं जिन्होंने मिलकर आगे भी बहुत कुछ करने का निर्णय लिया है।

’भोपाल के कलाकारों को फिर मिला मौका’

हमेशा की तरह अपने सीरीयल में मध्य प्रदेश के कलाकारों को प्रमुखता देने वाले लाल विजय ने इस सीरियल में भी भोपाल के कई कलाकारों को मौका दिया है जिसमें ऋषि ठाकुर मुख्य कलाकार के रूप में दिखेंगे। कई टीवी सीरियल में काम कर चुकी शुभा सक्सेना बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आएँगी। शुभ्रा खरे लीड लड़की की माँ के रोल में दिखेंगी। अमित जलोडिया ने भी महत्वपूर्ण भूमिका की है। सीरियल में अन्य कलाकारों में प्रमुख रूप से ललित परिमू, नीतू पांडेय, मालिनी कपूर, निशिकांत दीक्षित, आलोक कपूर, मानसिंह मीना, रवीश सिंह, कोमल सिंह, खुशी खान, सोनाली गौड़, अमरनाथ कुमार और अंशुल कुमार नजर आएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper