Weather Report: यूपी में बारिश का कहर, लखनऊ में नौ और उन्नाव में तीन लोगों की मौत, प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण हालात लगातार बिगड़ते जा रहा है. राज्य में शुक्रवार की शुरुआत बड़े हादसों के साथ हुई है. एक तरफ लखनऊ के हजरतगंज के दिलकुशा गार्डन इलाके बाउंड्री वॉल गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है, तो वहीं दूसरी और उन्नाव में भी भारी बारिश के कारण ही एक घर की छत गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई. दोनों ही घटनाओं में मृतकों के अलावा एक-एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है.

लखनऊ और उन्नाव की घटना का सीएम योगी ने लिया संज्ञान
लखनऊ और उन्नाव में दीवार और छत गिरने से हुई दुर्घटना का सीएम योगी ने लिया संज्ञान लिया है. सीएम योगी ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. साथ ही डीएम और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर तत्काल पहुंचने के निर्देश दिए हैं. दोनों ही घटनाओं में आपदा राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए की राहत राशि देने के भी दिए निर्देश हैं. सभी घायलों का समुचित उपचार कराए जाने के भी सीएम ने दिए निर्देश हैं.

लखनऊ में कैसे हुई 9 लोगों की मौत
दरअसल, राजधानी लखनऊ में बीते तीन दिन से लगातार रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश के एक बड़ा हादसा हो गया. यहां हजरतगंज के दिलकुशा गार्डन इलाके में बाउंड्री वॉल गिरने से लगभग 9 लोगों की मौत हो गई है. फिलहाल, मौके पर डीएम और सीएमओ मौजूद हैं. इस पूरी घटना पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है. साथ ही मृतकों के परिवारीजन को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता के निर्देश दिए हैं.

उन्नाव में कैसे हुई तीन लोगों की मौत
राजधानी लखनऊ के अलावा उन्नाव से भी देर रात बारिश के कारण बड़े हादसे की खबर सामने आई है. यहां एक कच्चे घर की छत गिरने तीन लोगों की मृत्यु हो गई और एक घायल है. मृतकों में 2 नाबालिग बच्चे भी शामिल हैं, जबकि एक महिला घायल हो गई है. इस घटना में 20 साल के एक किशोर, 4 साल और 6 साल के दो बच्चों की मौत हो गई है. घायल महिला मृतकों की मां है.

दुर्घटना की संभावना हो या घटी हो तो इन नंबरों पर करें कॉल
प्रदेश की राजधानी में लगातार दो बड़े हादसों से प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. मंडलायुक्त लखनऊ, डॉ रोशन जैकब नेसमस्त जनपद वासियों से को सूचित करते हुए आह्वान किया है कि लखनऊ शहर में भारी वर्षा के कारण कहीं भी कोई दुर्घटना की संभावना हो या घटी हो तो कृपया टोल फ्री नंबर 1533 तथा 9151055671/9151055672/9151055673 इन नम्बरों के माध्यम से फोन करके तत्काल सूचित करें.

यूपी में अगले तीन दिन तक बारिश का अलर्ट
इधर, लखनऊ के मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन तक बारिश के साथ आंधी तूफान का पूर्वानुमान जारी किया है. बंगाल की खाड़ी से आने वाले कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते यूपी में एंट्री कर रहा है. ऐसे में राज्य के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ के अलावा प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर,बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, कनौज, कानपुर शहर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा मैनपुरी, इटावा, झांसी और ललीतपुर में बारिश का जताए हैं.

बारिश से लखनऊ में 12वीं तक के स्कूल आज बंद
राजधानी लखनऊ में बीते दो दिन से लगातार रुक-रुककर हो रही भारी बारिश के कारण जगह-जगह पानी भर गया है. यहां कलेक्‍ट्रेट से लेकर वीआईपी सड़कों तक पर पानी भर गया है. ऐसे में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने शुक्रवार यानी आज लखनऊ के सारे स्‍कूल बंद रखने का आदेश दिया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper