Exclusive : कहां अटके ओपी सिंह ?

लखनऊ : सीआईएसएफ के महानिदेशक ओपी सिंह का यूपी पुलिस का मुखिया बनना मुश्किल नजर आ रहा है। 30 दिसंबर को जब राज्य सरकार ने ओपी सिंह को डीजीपी बनाने का ऐलान (announced) कर उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से रिलीव करने का पत्र लिखा था, उस समय किसी को अंदाजा नहीं था कि इसमें इतनी मुश्किलें आएंगी। नए डीजीपी के नाम का ऐलान हुए एक पखवारा बीत चुका है, लेकिन वह अभी केंद्र से रिलीव नहीं हुए हैं। सूत्रों की मानें तो अब राज्य सरकार नए नाम की तलाश में जुटी है।

आज शाम होगा नए डीजीपी का ऐलान

सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगरा लौटने के बाद आज शाम सीएम और प्रमुख सचिव यूपी के नए डीजीपी के नाम को लेकर चर्चा करेंगे। खबर है कि आज शाम यूपी के नए डीजीपी के लिए फाइनल घोषणा कर दी जाएगी।

15 दिन बाद भी नहीं मिला रिलीविंग

यूपी के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब डीजीपी के लिए नाम का ऐलान होने के बाद किसी अफसर की 15 दिन बाद भी केंद्र से रिलीविंग नहीं हो पाई है। एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो 30 दिसंबर को ओपी सिंह को रिलीव करने का जो पत्र यूपी सरकार ने केंद्र में भेजा, उसमें दो गलतियां हुईं। एक तो उसमें लिखा गया कि ओपी सिंह को डीजीपी बनाया गया है, इसलिए उन्हें कार्यमुक्त किया जाए। दूसरी गलती यह कि वह पत्र गलत सेक्शन में चला गया। हालांकि, राज्य सरकार ने दूसरे पत्र में दोनों गलतियों में सुधार कर लिया है। सत्ता से जुड़े सूत्रों की मानें तो ओपी सिंह सीएम की सीधी पसंद नहीं हैं। संगठन के एक बड़े नेता की सिफारिश पर उनके नाम की घोषणा कर दी गई थी। सूत्रों के अनुसार इसीलिए सीएम ने अचानक दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री से मुलाकात की और अपना पक्ष रखा था। उसी मुलाकात के बाद से ओपी सिंह की रिलीविंग लटक गई।

रिलीविंग में क्यों हो रही देरी

सूत्रों का कहना है कि घोषणा के तुरंत बाद डीजीपी का नाम बदले जाने से प्रदेश में गलत संदेश जाता। इसलिए रिलीविंग में देरी की जा रही है। ताकि, लंबे समय तक कुर्सी खाली न छोड़ने को आधार बनाकर नए डीजीपी के नाम की घोषणा की जा सके। सूत्रों का दावा इसलिए और पुख्ता लगता है क्योंकि डीजीपी जैसे महत्वपूर्ण पद के लिए आईपीएस की रिलीविंग में पंद्रह दिन लग चुके हैं ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper