सफेद दाग : जानिए कैसे घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं छुटकारा

पीके तिवारी

सफेद दाग होने पर लोग बस एक ही रट लगाए रहते हैं कि यह ताउम्र ठीक नहीं हो सकता। लेकिन, ऐसा नहीं है। हम कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि सफेद दाग के रोगी को कौन से घरेलू उपाय करने चाहिएं।

– पिसी हुई हल्दी गुनगुने दूध में डाल कर पीएं। हर रोज दो बार ये उपाय करने से 5-6 माह में सफेद दाग साफ होने लगेगा।

– सरसों का तेल 2 चम्मच ले और इसमें 1 चम्मच हल्दी मिलाकर इसका लेप सफेद दागों पर लगाएं फिर 15 मिनट के बाद धो लें। इस घरेलू नुस्खे को कुछ महीने लगातार दिन में 2 से 3 बार लगाएं, ल्यूकोडर्मा ठीक होने लगेगा।

– सफेद दाग का अचूक इलाज करने के लिए लहसुन के रस में थोड़ी हरड़ घिसकर मिलाएं और सफेद दाग पर इसका लेप लगाएं।

– प्रतिदिन 3 से 4 बादाम और 3० से 5० ग्राम भीगे काले चने खाएं।

– अखरोट का पाउडर 2 चम्मच लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 15 से 2० मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे। इस होम रेमेडीज को दिन में 2 से 3 बार प्रयोग करें।

– सफेद दाग के उपाय में नीम के पत्तों का रस रामबाण इलाज का काम करता है। नीम के पत्तों को पीस कर इसका रस निकाल लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पीएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper