WHO की चेतावनी, भ‎विष्य में दु‎निया को अपनी चपेट में ले सकती है रहस्यमयी महामारी

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है ‎कि भविष्य में ऐसी रहस्यमई महामारी आने की संभावना है जो मानवता के लिए घातक साबित होगी। वैज्ञानिकों ने इस बीमारी का नाम एक्स दिया है। वैज्ञानिकों को चिंता जाहिर की है कि इस अंजान महामारी पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले सकती है जिसमें लाखों लोगों को जान गंवानी पड़ सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ काम करने वाले वैज्ञानिक हर साल एक ऐसी बीमारी का पता लगाते हैं जो दुनिया के लिए महामारी साबित हो सकती है।

इसी क्रम में इस साल इबोला और जीका वायरस जैसी ही घातक बीमारी सामने आई है। अन्य बीमारियों की तरह इस बीमारी के कारकों को पता नहीं लगाया जा सका। इससे चिंता है कि यदि लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं तो डॉक्टरों के पास इसका कोई इलाज नहीं है। यह बीमारी इंसानों में कैसे फैलती है इस बात का भी कोई सबूत नहीं मिल पाया। इस बीमारी एक्स की शुरुआत ऐसी किसी बीमारी से होती है जो इससे पहले कभी न देखी गई हो। एक अनुमान है कि यह यह बीमारी फैली तो करीब 30 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper