यहां है सबका ‘जुगाड़’

नई दिल्ली: अक्सर लोग घर की छोटी-छोटी जरूरतों को लेकर काफी परेशान रहते हैं। चाहे प्लंबर का काम हो या फिर इंटीरियर डिजाइनर, मेहंदी लगवानी हो या दुल्हन को सजवाना हो, इन सभी कामों के लिए एक्सपर्ट को ढूंढऩा काफी मुश्किल भरा होता है। ऐसे में ज्यादातर लोग अपनी जान-पहचान के लोगों से ही उनके बारे में पूछते हैं। लेकिन अब आपको ऐसी छोटी-बड़ी सेवाओं के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इलाहाबाद के 23 साल के अनुप्रिय सिंह ने लोगों की इन समस्याओं का बहुत ही सटीक हल ढ़ूंढ़ा है। बीटेक तक पढ़े अनुप्रिय ने ‘जुगाड़ एक्सपर्ट ऐप और jugaadexpert.com नाम से वेबसाइट बनाई है। इस वेबसाइट और ऐप से आप अपनी जरूरत की सेवाओं के एक्सपर्ट आसानी से ढूंढ़ सकते हैं।

अनुप्रिय बताते हैं कि पहले उन्हें खुद भी घर के छोटे-छोटे कामों के लिए वेंडर खोजने पड़ते थे, जिसमें काफी परेशानी होती थी। इसी बीच अनुप्रिय ने महसूस किया कि यह परेशानी बड़े शहरों के ज्यादातर लोगों की है। समय की कमी के चलते ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। बस यहीं से अनुप्रिय ने सोचा कि वह कुछ ऐसा करें कि घर बैठे लोगों को सॢवस मिल जाए। इसके पीछे यह सोच भी थी कि समय से और सही सर्विस मिलने पर लोग कुछ ज्यादा पैसे देने को भी तैयार रहते हैं। बस फिर क्या था।

आइडिया आने के बाद उन्होंने उस पर काम शुरू कर दिया। काफी मशक्कत के बाद अनुप्रिय ने वेबसाइट और ऐप तैयार किया। इस प्लेटफार्म की सफलता के लिए उन्होंने सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले वेंडर्स से भी संपर्क किया। इसके बाद अनुप्रिय ने इलाहाबाद में यह काम शुरू कर दिया। इलाहाबाद के बाद धीरे-धीरे इस सर्विस का विस्तार राजधानी लखनऊ तक पहुँच चुका है। इस समय उनके पास अलग-अलग सेवाएं उपलब्ध कराने वाले 300 से भी ज्यादा वेंडर हैं।

अगर किसी को भी सर्विस चाहिए होती है, तो वह वेबसाइट या ऐप पर संपर्क करता है। उसके बाद उन्हें काम की फीस और समय बता दी जाती है कि कब तक वेंडर उनके पास पहुंच जाएगा। ऐप पर लोग वेंडर को ट्रैक भी कर सकते हैं। वह बताते हैं कि पूरे प्रदेश में यह सेवा शुरू करने के लिए बड़ी टीम चाहिए और पैसे की भी जरूरत पड़ेगी। सबसे महत्वपूर्ण बात आपको बता दें कि यह सर्विस हम आपको अत्यधिक पैसे न लेकर मार्केट रेट पर ही उपलब्ध करवाते हैं। जबकि हमारे ग्राहक अधिक पैसे देने तक तैयार हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper