योगी सरकार बांटेगी 10वीं और 12वीं की छात्राओं को प्रोत्साहन राशि

लखनऊ : यूपी की योगी सरकार बेटियों को पढ़ाई में बढ़ावा देने के लिए फिर से छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देगी. 10वीं पास छात्राओं को 10 हजार रुपये और 12वीं पास छात्राओं को 20 हजार रुपये धनराशि एकमुश्त दिए जाने की योजना है.’मुख्यमंत्री मेधावी बालिका शिक्षा संवर्धन योजना’ के तहत लगभग 2 लाख मेधावी बालिकाओं को ये धनराशि बांटी जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार इस योजना को अमली जामा पहनने के लिए 2018 – 2019 के बजट में 300 करोड़ रुपये का इंतजाम करने जा रही है. बता दें कि लड़कियों को शिक्षा कि ओर बढ़ावा देना बीजेपी के घोषणा पत्र में किया गया एक वादा है.जिसके चलते 1 लाख 10वीं और इतनी ही संख्या में 12वीं की बालिकाओं को यह लाभ दिया जायेगा. पिछले साल सरकार इस योजना को लागू नहीं कर सकी थी. बताया जाता है कि माध्यमिक शिक्षा विभाग इस योजना को मूर्तरूप देने में जुटा है.
मालूम हो कि इससे पहले समाजवादी पार्टी की सरकार में कन्या विद्याधन नाम से इस योजना को शुरू किया गया था.कन्या विद्याधन सपा की फ्लैपशिप योजना है, जिसे मुलायम सिंह यादव के शासनकाल में शुरू किया गया था. इसलिए अखिलेश ने मुख्यमंत्री रहते हुए इसे लागू किया.

इस योजना के तहत 12वीं पास लड़कियों को 30 हजार रुपये एकमुश्त दिए जाते थे. हालांकि पहले इसे गरीब लड़कियों को दिया जाता था, लेकिन बाद में इसके मानकों को बदलते हुए इसे मेधावी छात्राओं तक सीमित कर दिया गया. बसपा मुखिया मायावती के मुख्यमंत्री रहते हुए सावित्री बाई फूले योजना चलायी गयी, जिसमें 10वीं पास छात्राओं को साइकिल और 12वीं पास छात्राओं को एकमुश्त धनराशि दी जाती थी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper