कहीं आप भी तो नहीं लेते बार-बार जम्हाई?

जम्हाई आना एक नेचुरल प्रक्रिया है, लेकिन अगर यही बार-बार आने लगे तो इसका सीधा मतलब है कि शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो गई है। विशेषज्ञ कहते है कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन न मिलना जम्हाई आने का सबसे बड़ा कारण होता है। जम्हाई लेकर शरीर ऑक्सीजन की कमी को दूर करता है। हालांकि बार-बार जम्हाई आने से दिल, दिमाग, लिवर और किडनी पर असर पड़ता है। इसके अलावा आप ब्लड प्रेशर के भी रोगी हो सकते हैं तथा दिल की धड़कने बढ़ सकती हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के एक रिसर्च के मुताबिक, जम्हाई आने का एक प्रमुख कारण दिमाग के क्रियाकलापों का बिगड़ना होता है। यदि दिमाग को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, तो दिमाग में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाएगी। ऐसे में दिमाग, शरीर को सही संकेत नहीं पहुंचा पाएगा। यह फेफड़ों के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। इसके अलावा स्लीप एप्निया डिसऑर्डर होने पर भी बार-बार जम्हाई आने लगती है।

कैसे पाएं जम्हाई से छुटकारा
– जम्हाई आने की दशा में पानी पीएं। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और आप ताजगी महसूस करते हैं।
– खाली बैठे रहकर जब भी आप बोरियत महसूस करें तो कुछ समय के लिए इधर-उधर टहलें। टहलते समय हमेशा गहरी सांस लें और थोड़ी देर में सांस को छोड़ते-लेते रहें।
– अपने मनपसंद काम में खुद को लगाएं तो मन प्रफुल्लित रहेगा और जम्हाई नहीं आएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper